होटल और आतिथ्य डिप्लोमा, विश्वविद्यालय प्रथम और द्वितीय वर्ष (स्तर 4 और 5)
Kingsgate International College
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
London, ग्रेट ब्रिटन (यूके)
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
दूरस्थ शिक्षा, परिसर में
अवधि
स्कूल को सम्पर्क करे
गति
पुरा समय, आंशिक समय
ट्यूशन शुल्क
GBP 8,500 *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
स्कूल को सम्पर्क करे
* स्तर 4 और स्तर 5 पाठ्यक्रम एक साथ: £ 8500 ऑनलाइन अध्ययन, कैम्पस अध्ययन के लिए £ 12000; एकल स्तर: £ 5400
छात्रवृत्ति
अपनी पढ़ाई को निधि देने में सहायता के लिए छात्रवृत्ति के अवसरों का अन्वेषण करें
परिचय
ऑनलाइन होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम के माध्यम से आतिथ्य उद्योग में एक रोमांचक कैरियर के लिए तैयार करें।
हमारे ऑनलाइन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट प्रोग्राम के छात्र लेवल 4/5 240-क्रेडिट कोर्स करेंगे, जिसे हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में एक सक्षम कर्मचारी की आवश्यकता वाले कौशल के साथ छात्रों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। होटल प्रबंधन कार्यक्रम के दौरान, छात्रों के पास ट्यूटर समर्थन और वेबिनार, एक सामाजिक शिक्षण मंच और अतिरिक्त सामग्री तक पहुंचने की क्षमता होगी ताकि वे अपने डिप्लोमा पूरा करने में मदद कर सकें।
प्रत्येक मॉड्यूल में सामग्री के 40 निर्देशित सीखने के घंटे होते हैं जिसमें अतिरिक्त 30-50 घंटे वैकल्पिक सामग्री होती है जिसमें अनुशंसित अभ्यास, अनुशंसित रीडिंग, इंटरनेट संसाधन और स्वयं परीक्षण अभ्यास शामिल होते हैं।
ऑनलाइन आकलन और लिखित असाइनमेंट पास करने पर, छात्रों को एटीईई डिप्लोमा से सम्मानित किया जाएगा और वे स्नातक की डिग्री तक पहुंचने में सक्षम होंगे।
कोर्स की फीस
लेवल 4 और लेवल 5 पाठ्यक्रमों में एक साथ दाखिला लेने का शुल्क £ 8500 ऑनलाइन अध्ययन और कैम्पस अध्ययन के लिए £ 12000 है । वैकल्पिक रूप से, छात्र £ 5400 के लिए एकल स्तर (स्तर 4 या 5) पर नामांकन कर सकते हैं ।
छात्र निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं:
- क्रेडिट या डेबिट कार्ड
- बैंक ट्रांसफर
- ब्याज मुक्त मासिक किस्त
- Paypal
- वेस्टर्न यूनियन
मेरे पाठ्यक्रम की लागत में क्या शामिल है?
- ऑनलाइन मॉड्यूल और लिखित असाइनमेंट सहित सभी पाठ्यक्रम सामग्री।
- 1-2-1 स्काइप सत्रों के साथ व्यक्तिगत शिक्षक समर्थन
- समर्पित छात्र समर्थन
- एक ऑनलाइन सोशल लर्निंग फोरम तक पहुंच
- असाइनमेंट मार्किंग और फीडबैक
- £ 12.00 के लायक मुफ्त एनयूएस अतिरिक्त कार्ड
- मुफ्त लैपटॉप
- पाठ्यक्रम के पूरा होने पर मुफ्त सीवी लेखन सहायता।
क्या मैं इस प्रोगाम के लिए योग्य हूं?
स्तर 4 के पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए, आपकी आयु कम से कम 18 होनी चाहिए और पूर्ण माध्यमिक शिक्षा होनी चाहिए। लेवल 5 में दाखिला लेने से पहले, आपको लेवल 4 को पूरा करना होगा।
विश्वविद्यालय टॉप-अप
इस कोर्स के पूरा होने पर, छात्रों के पास यूके के कई विश्वविद्यालयों से डिग्री प्रोग्राम (बीए टॉप-अप) के तीसरे वर्ष को पूरा करने का अवसर होता है। टॉप-अप प्रोग्राम का अध्ययन ऑनलाइन या कैंपस में किया जा सकता है।
होटल और आतिथ्य में बीए टॉप-अप प्रोग्राम की पेशकश करने वाले कुछ विश्वविद्यालयों के नीचे सूचीबद्ध बीए टॉप-अप की पेशकश करने वाले छात्र किसी भी विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं:
बोर्नमाउथ विश्वविद्यालय
- बीए (ऑनर्स) इंटरनैशनल होस्पिटलिटी & टूरिज़्म मैनेजमैंट
सेंट्रल लंकाशायर विश्वविद्यालय
- आतिथ्य में प्रबंधन बीए - टॉप-अप
सुंदरलैंड विश्वविद्यालय
- अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन (टॉप-अप) बीएससी (ऑनर्स)
नॉर्थम्प्टन विश्वविद्यालय
- अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन प्रबंधन (टॉप-अप) बी.ए.
स्तर 4 मॉड्यूल
खाद्य और पेय संचालन
छात्रों को खाद्य और पेय उत्पादन और सेवा के व्यावहारिक पहलुओं सहित खाद्य और पेय संचालन में शामिल प्रक्रियाओं की समझ हासिल होगी।
खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता
छात्र नियमों का पालन करने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी ढंग से प्रक्रियाओं का प्रबंधन करने की आवश्यकता को समझेंगे।
आतिथ्य और होटल हाउसकीपिंग
छात्र आतिथ्य सेटिंग के भीतर हाउसकीपिंग विभाग की भूमिका को समझेंगे। यह इकाई हाउसकीपिंग विभाग के महत्व और आतिथ्य संचालन पर होने वाले प्रभाव की पहचान करेगी।
ग्राहक सेवा
छात्रों को ग्राहकों की आवश्यकताओं और अपेक्षाओं पर शोध करके प्रतिस्पर्धी माहौल में ग्राहक केंद्रित आतिथ्य प्रतिष्ठान के महत्व को समझने में मदद मिलेगी। छात्रों को उत्कृष्ट ग्राहक सेवा देने और ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक के लाभों का मूल्यांकन करने के लिए कौशल भी प्राप्त होगा।
फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस
छात्र आतिथ्य सेटिंग के भीतर फ्रंट ऑफिस विभाग की भूमिका को समझेंगे। यह इकाई फ्रंट ऑफिस विभाग के महत्व और समग्र आतिथ्य संचालन पर होने वाले प्रभाव की पहचान करेगी।
वित्त का परिचय
छात्रों को आतिथ्य के भीतर लागत और प्रमुख वित्तीय वक्तव्यों की सामग्री के साथ-साथ बुनियादी लेखांकन तकनीकों का उपयोग करने और उनका विश्लेषण करने के लिए उपयोग किए जाने के सिद्धांतों को समझना होगा।
वैश्विक पर्यटन और आतिथ्य
छात्र वैश्विक पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के आकार और दायरे को समझेंगे। इकाई उन प्रभावों की जांच करती है जो इसे प्रभावित करती हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के भीतर अपने ब्रांडों के विकास की जांच करती हैं।
विपणन
छात्र विपणन अवधारणा के प्रमुख सिद्धांतों को समझने में सक्षम होंगे और आतिथ्य उद्योग में विपणन मिश्रण की भूमिका से संबंधित होंगे। छात्र विपणन चक्र को समझेंगे और एक प्रचार अभियान तैयार करने में सक्षम होंगे।
कर्मचारी को काम पर लगाना
छात्र कर्मचारी सगाई और महत्वपूर्ण घटकों की अवधारणा को समझेंगे। छात्र यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि विशिष्ट रणनीतियों और प्रथाओं को पेश करके कर्मचारी भागीदारी का समग्र व्यापार प्रदर्शन पर असर कैसे हो सकता है।
प्रशिक्षण और सीपीडी
आतिथ्य सेटिंग में प्रशिक्षण की आवश्यकता की पहचान के लिए छात्र विभिन्न तरीकों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। छात्र यह समझेंगे कि व्यक्ति अलग-अलग तरीकों से कैसे सीखते हैं और सबसे प्रभावी प्रशिक्षण पद्धति का चयन करने का महत्व है। छात्र तब प्रशिक्षण सत्र या कार्यक्रम की प्रभावशीलता की योजना, डिजाइन, वितरण और मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे। छात्रों को निरंतर व्यावसायिक विकास की अवधारणा और आतिथ्य सेटिंग में इसके लिए आवश्यकता और प्रासंगिकता से भी परिचित कराया जाएगा।
स्तर 5 मॉड्यूल
खाद्य और पेय आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन
छात्र आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली और प्रक्रियाओं को समझेंगे, और संगठन घरेलू और वैश्विक स्तर पर आतिथ्य उद्योग के भीतर खाद्य और पेय पदार्थों की खरीद, उत्पादन और तैयार करने के लिए इनका उपयोग कैसे करते हैं। यह इकाई दर्शाती है कि कैसे कुशल संचालन और प्रतिस्पर्धी किनारे को प्राप्त करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन आवश्यक है।
गुणवत्ता प्रबंधन
छात्र गुणवत्ता और गुणवत्ता प्रबंधन की अवधारणा को समझने और आतिथ्य सेटिंग में इसे लागू करने में सक्षम होंगे। छात्र आतिथ्य संगठन में गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली का विश्लेषण, मूल्यांकन और कार्यान्वयन करने में सक्षम होंगे।
घटनाक्रम और सम्मेलन प्रबंधन
छात्र सफल घटनाओं और सम्मेलन प्रबंधन को कम करने वाले परिचालन मुद्दों को समझेंगे। यह इकाई घटनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की जांच करती है और इसमें शामिल प्रक्रियाओं और विचारों पर चर्चा करती है।
ग्राहक संबंध प्रबंधन
छात्र आतिथ्य संगठनों के लिए ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) के महत्व को समझेंगे और इसकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को पहचानेंगे।
लोगों को सम्भालना
छात्र प्रबंधन व्यवहार के प्रमुख सिद्धांतों और प्रबंधन शैलियों, भूमिकाओं, जिम्मेदारियों, विशेषताओं और कौशल की एक श्रृंखला की समझ हासिल करने में सक्षम हैं। छात्र एक आतिथ्य सेटिंग के भीतर डिजाइन और संस्कृति का अध्ययन करके विभिन्न संगठन संरचनाओं की प्रभावशीलता को समझने में सक्षम होंगे।
मानव संसाधन प्रबंधन में वर्तमान मुद्दे
छात्र मानव संसाधन प्रबंधन (एचआरएम) के प्रमुख सिद्धांतों को समझने में सक्षम होंगे और वर्तमान मुद्दों पर मानव संसाधन (एचआर) प्रबंधकों को अपनी भूमिका और जिम्मेदारियों को पूरा करने पर विचार करना होगा। छात्रों को यह भी समझ में आएगा कि वर्तमान कानून का होटल और आतिथ्य प्रबंधन में एचआर फ़ंक्शन पर क्या प्रभाव पड़ता है।
राजस्व प्रबंधन
छात्र यह समझ पाएंगे कि राजस्व प्रबंधन के प्रमुख तत्व क्या हैं और यह होटल के बेडरूम के मूल्य निर्धारण को कैसे प्रभावित करता है। छात्र एक होटल में उपज प्रबंधन की प्रथाओं को लागू करने और एक ओवरबुकिंग नीति निर्धारित करने में भी सक्षम होंगे।
कॉर्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी
छात्र कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) और सतत विकास के प्रमुख सिद्धांतों को समझने में सक्षम होंगे। छात्र सामाजिक, सांस्कृतिक और पर्यावरणीय कारकों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानेंगे और कैसे होटल उद्योग को अधिक टिकाऊ होने के लिए प्रथाओं और प्रक्रियाओं को लागू करके फर्क कर सकते हैं।
समकालीन समस्या
छात्र आतिथ्य उद्योग को प्रभावित करने वाले वर्तमान और संभावित समकालीन मुद्दों की प्रकृति और प्रभाव को समझेंगे। यह इकाई संगठनों को लचीला होने और तेजी से बदलते परिवेशों और ग्राहक मांगों के अनुकूल होने की आवश्यकता का प्रदर्शन करेगी।
व्यापार की योजना बनाना
छात्र समझेंगे कि होटल या आतिथ्य संगठन के लिए व्यवसाय योजना कैसे बनाएं। छात्र सीखेंगे कि व्यापार वर्तमान बाजार में कहां स्थित है, प्रदर्शन को मापें और विकास के अवसरों का सुझाव दें।
जीविका पथ
आतिथ्य प्रबंधन में अपने डिप्लोमा के लिए अध्ययन के दौरान, छात्रों को खाद्य और पेय आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, लेखा और लागत नियंत्रण, होटल और अवकाश में विपणन, और बहुत कुछ में कौशल प्राप्त होगा। पाठ्यक्रम के सफल समापन पर, छात्र होटल और आतिथ्य उद्योग में होटल, रेस्तरां, रिसॉर्ट, और अन्य संबद्ध संपत्तियों पर पदों का पीछा कर सकते हैं।
कितनी देर लगेगी?
शिक्षार्थी एक गति से सीख सकते हैं जो उनके अनुरूप है। केआईसी के साथ कोई समय सीमा या समय सीमा नहीं है। शिक्षार्थी किसी भी समय किसी भी क्रम में मॉड्यूल का अध्ययन कर सकते हैं।
स्कूल के बारे में
प्रशन
समान पाठ्यक्रम
Hospitality - Hotel Operations Management
- Online Canada
होटल संचालन प्रबंधन में डिप्लोमा
- Suzhou, छीना
आतिथ्य में डिप्लोमा - होटल और रिज़ॉर्ट संचालन प्रबंधन (HHRO)
- Barrie, कॅनडा
- Collingwood, कॅनडा + 1 अधिक