ग्राहक संबंध विपणन और बिक्री प्रबंधन में स्नातक प्रमाणपत्र
Fanshawe College
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
London, कॅनडा
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
दूरस्थ शिक्षा, परिसर में
अवधि
1 साल
गति
पुरा समय, आंशिक समय
ट्यूशन शुल्क
CAD 3,996
आवेदन की आखरी तारीक
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छात्रवृत्ति
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परिचय
ग्राहक संबंध विपणन और बिक्री प्रबंधन कार्यक्रम एक व्यवसाय के भीतर एक कौशल सेट के लिए बढ़ती आवश्यकता का जवाब देता है जो ग्राहक को व्यावसायिक निर्णयों के केंद्र में रखता है। यह कौशल महत्वपूर्ण है क्योंकि विपणन और बिक्री की सफलता मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंधों को बनाए रखने और मजबूत करने के दौरान नए ग्राहकों को आकर्षित करने पर निर्भर करती है।
यह एक वर्षीय स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र कार्यक्रम छात्रों को ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) और ग्राहक अनुभव (सीएक्स) की सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीतियों, रणनीति, उपकरणों की परीक्षा और आवेदन पर ध्यान देने के साथ विपणन और बिक्री में एक नींव प्रदान करता है। तकनीक। छात्रों को उद्योग-मानक व्यवसाय और मार्केटिंग एनालिटिक्स लागू करने और मार्केटिंग और बिक्री प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए सीआरएम प्लेटफॉर्म का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। छात्र बिक्री और बिक्री प्रबंधन के क्षेत्र में खाता विकास के लिए रणनीति और रणनीति भी सीखेंगे।
सिखने का परिणाम
- मानक विपणन योजना प्रक्रियाओं और उपकरणों का उपयोग करके एक पेशेवर विपणन योजना बनाएं;
- एक व्यापक ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) विपणन योजना विकसित करना जो ग्राहक की वर्तमान डेटाबेस रणनीति का उपयोग करता है जो व्यक्तिगत और स्केलेबल है;
- लीड उत्पन्न करने और ग्राहक प्रतिधारण, संतुष्टि और लाभप्रदता में सुधार करने के लिए रणनीतिक संचार योजना प्रक्रियाओं और उपकरणों को लागू करें;
- विपणन में समस्या-समाधान और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए विभिन्न प्रकार के विपणन प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों से निकाले गए डेटा का मूल्यांकन करें;
- ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) और ग्राहक अनुभव (सीएक्स) सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीतियों, रणनीति और तकनीकों को लागू करें ताकि व्यापार-से-व्यवसाय (बी२बी) और व्यापार-से-उपभोक्ता (बी२सी) दोनों बाजारों के लिए ग्राहक संबंधों को मजबूत किया जा सके;
- ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने और व्यक्तिगत डिजिटल मार्केटिंग को स्वचालित करने के लिए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए ग्राहक अनुभव यात्रा मानचित्रण डिजाइन करें;
- बिक्री और विपणन प्रक्रियाओं के लिए उद्योग-मानक विपणन विश्लेषण और सीआरएम प्लेटफॉर्म लागू करें;
- ग्राहक अनुभवों को बेहतर बनाने वाले ध्वनि विपणन निर्णयों का समर्थन करने के लिए प्राथमिक और माध्यमिक विपणन अनुसंधान को इकट्ठा और विश्लेषण करें;
- विभिन्न प्रकार के दर्शकों और उद्देश्यों के लिए जटिल विपणन सामग्री को मौखिक रूप से, लिखित रूप में और डिजिटल रूप से संप्रेषित करें;
- डेटा गोपनीयता और सुरक्षा से संबंधित वैश्विक विनियमन और अभ्यास का सम्मान करते हुए विश्वसनीय और कार्रवाई योग्य विश्लेषण प्रदान करने के लिए मॉडल पेशेवर मानक;
- व्यवसाय विकास के अवसरों को बनाने, मूल्यांकन करने और निष्पादित करने के लिए रणनीतियों का विकास करना;
- संगठन के उत्पादों और सेवाओं के प्रति उनकी वफादारी को मजबूत करने के लिए ग्राहकों के साथ कामकाजी संबंध स्थापित करने और बनाए रखने के लिए रणनीति विकसित करना;
- प्रमुख खातों, क्षेत्र प्रबंधन और श्रेणी प्रबंधन तक पहुंचने के तरीके सहित रणनीतिक खाता प्रबंधन के लिए योजनाओं का निर्माण करें।
पाठ्यक्रम
वर्ष 1
निम्नलिखित सभी अनिवार्य पाठ्यक्रम लें:
समूह 1
- MGMT-6163 CRM व्यापार रणनीति 3
- एमकेटीजी-5006 मार्केटिंग मैनेजमेंट 3
- MGMT-6164 ग्राहक अनुभव 3
- MGMT-6165 CRM उपकरण और प्रौद्योगिकी 3
- MKTG-6037 एनालिटिक्स और मेट्रिक्स 3
- MGMT-6166 CRM सक्षम बिक्री 3
- MGMT-6168 CRM रणनीतिक परियोजना 6
- एमजीएमटी-6169 सीआरएम में उभरते रुझान 3
- MGMT-6170 CRM सक्षम बिक्री प्रबंधन 3
- MGMT-6167 डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग 4
समूह 2
छात्रों को निम्नलिखित पाठ्यक्रमों में से एक में नामांकित किया जाएगा:
- MGMT-6171 या INNV-6001-60
- MGMT-6171 स्वचालन और कार्यप्रवाह प्रबंधन 3
- INNV-6001 नवाचार अनुप्रयोग 4
कार्यक्रम का निवास
छात्रों को इस कार्यक्रम से रेजीडेंसी आवश्यकता और स्नातक पूरा करने के लिए Fanshawe College में इस कार्यक्रम में न्यूनतम 10 क्रेडिट पूरा करना होगा
प्रवेश की आवश्यकताएं
एक दो या तीन साल का कॉलेज डिप्लोमा, या एक डिग्री (नोट: न्यूनतम 'सी +' औसत या संचयी 2.5 जीपीए)
या
संबंधित कार्य अनुभव और माध्यमिक शिक्षा के स्वीकार्य संयोजन के रूप में कॉलेज द्वारा न्याय *
या
कॉलेज के बराबर होने के कारण विपणन / व्यवसाय क्षेत्र में पांच साल का कार्यानुभव *
ध्यान दें:
* आवेदकों को एक फिर से शुरू और कवर पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें कार्य अनुभव का विवरण शामिल है।
अंग्रेजी भाषा आवश्यकताएँ
जिन आवेदकों की पहली भाषा अंग्रेजी नहीं है, उन्हें निम्नलिखित तरीकों में से एक द्वारा अंग्रेजी में दक्षता प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी:
- ओंटारियो सेकेंडरी स्कूल से एक ग्रेड 12 कॉलेज स्ट्रीम या यूनिवर्सिटी स्ट्रीम अंग्रेजी क्रेडिट, या समकक्ष, कार्यक्रम की प्रवेश आवश्यकताओं के आधार पर
- इंटरनेट आधारित परीक्षा (आईबीटी) के लिए 88 के न्यूनतम स्कोर के साथ एक विदेशी भाषा (टीओईएफएल) के रूप में अंग्रेजी का परीक्षण, पिछले दो वर्षों के भीतर परीक्षा परिणाम
- अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली (आईईएलटीएस) पिछले दो वर्षों के भीतर परीक्षा परिणाम के साथ, चार में से किसी भी बैंड में 6.0 से कम स्कोर के साथ 6.5 के समग्र स्कोर के साथ अकादमिक परीक्षा।
- कैनेडियन अकादमिक अंग्रेजी भाषा (CAEL) 70 अंकों के कुल अंकों के साथ, जिसमें किसी भी चार बैंड में 60 से कम स्कोर नहीं है, पिछले दो वर्षों के भीतर परीक्षा परिणाम
- पिछले दो वर्षों के भीतर परीक्षा परिणाम के साथ, 59 के न्यूनतम स्कोर के साथ अंग्रेजी शैक्षणिक (पीटीई) का पियर्सन टेस्ट
- कैम्ब्रिज इंग्लिश टेस्ट (एफसीई / सीएई / सीपीई), कैम्ब्रिज इंग्लिश स्केल पर समग्र स्कोर के साथ, जिसमें भाषा कौशल १६ ९ से कम नहीं है, पिछले दो वर्षों के भीतर परीक्षा परिणाम
- पिछले दो वर्षों के भीतर परीक्षा परिणाम के साथ, परीक्षा के सभी वर्गों में 75% के न्यूनतम स्कोर के साथ Fanshawe College में एक अंग्रेजी भाषा मूल्यांकन (ELE)
- Fanshawe College ESL4 / GAP5 छात्र: ESL4 / GAP5 स्तर 9 में न्यूनतम 80% या ESL4 / GAP5 स्तर 10 में 75%
अनुशंसित अकादमिक तैयारी
यह अत्यधिक अनुशंसित है कि छात्रों को कार्यक्रम में प्रवेश करने से पहले निम्नलिखित क्षेत्रों में कुशल होना चाहिए:
- अंक शास्त्र
- व्यापार संचार
- कंप्यूटर अनुप्रयोग, विशेष रूप से Microsoft Word, Excel और PowerPoint
आवेदक चयन मानदंड
जहां पात्र आवेदकों की संख्या कार्यक्रम में उपलब्ध स्थानों से अधिक है, आवेदक चयन मानदंड होगा:
- ओंटारियो के स्थायी निवासियों के लिए वरीयता
- पहली फरवरी तक आवेदन की प्राप्ति (इस तिथि के बाद, Fanshawe College पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आवेदकों पर विचार करेगा जब तक कि कार्यक्रम पूरा न हो जाए)
- प्रवेश आवश्यकताओं में उपलब्धि
कैरियर के अवसर
ग्राहक संबंध विपणन और बिक्री प्रबंधन स्नातक प्रमाणपत्र कार्यक्रम व्यवसाय से व्यवसाय की बिक्री, विपणन और विश्लेषण में एक गतिशील कैरियर के लिए स्नातक तैयार करता है।
नौकरियां जो कार्यक्रम की सेवा करेगा
इस विशेषता में छात्रों को उनके सेल्सफोर्स बिजनेस स्पेशलिस्ट पदनाम (ट्रेलहेड), सीएसपी प्रमाणन, और अन्य ग्राहक संबंध प्रबंधन-विशिष्ट प्रमाण-पत्रों की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करने की क्षमता हो सकती है। यहां नौकरियों के प्रकार दिए गए हैं जिनके लिए कार्यक्रम स्नातकों को तैयार करने पर केंद्रित होगा:
- मार्केटिंग स्पेशलिस्ट/मार्केटिंग मैनेजर/मार्केटिंग डायरेक्टर
- सीआरएम विश्लेषक / सीआरएम सलाहकार / सीआरएम सलाहकार विशेषज्ञ
- बिक्री प्रबंधक / बिक्री निदेशक
- बिक्री संचालन प्रबंधक
- खाता प्रबंधक
- तकनीकी बिक्री प्रबंधक
- व्यापार विश्लेषक/व्यापार सूचना विश्लेषक
- व्यवसाय विकास प्रतिनिधि / बिक्री के अंदर / पूर्व बिक्री इंजीनियर
- सेल्सफोर्स एडमिनिस्ट्रेटर / सेल्सफोर्स डेवलपर
- ग्राहक सेवा प्रतिनिधि / ग्राहक सेवा समन्वयक / ग्राहक अनुभव प्रबंधक / ग्राहक संबंध प्रबंधक
गेलरी
दाखिले
पाठ्यक्रम
पाठ्यक्रम
वर्ष 1
निम्नलिखित सभी अनिवार्य पाठ्यक्रम लें:
समूह 1
- MGMT-6163 ---- CRM व्यवसाय रणनीति
- MGMT-6192 ---- CRM डिजिटल मार्केटिंग
- MGMT-6164 ---- ग्राहक अनुभव
- MGMT-6165 ---- CRM उपकरण और प्रौद्योगिकी
- MKTG-6037 ---- एनालिटिक्स और मेट्रिक्स
- MGMT-6166 ---- CRM सक्षम बिक्री
- MGMT-6168 ---- CRM सामरिक परियोजना
- MGMT-6169 ---- CRM में उभरते रुझान
- MGMT-6170 ---- CRM सक्षम बिक्री प्रबंधन
- MGMT-6167 ---- डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग
समूह 2
छात्रों को निम्नलिखित पाठ्यक्रमों में से एक में नामांकित किया जाएगा:
MGMT-6171 या INNV-6001
- MGMT-6171 ---- स्वचालन और कार्यप्रवाह प्रबंधन
- INNV-6001 ---- नवाचार अनुप्रयोग
कार्यक्रम निवास
प्रोग्राम रेजिडेंसी आवश्यकता को पूरा करने और इस कार्यक्रम से स्नातक होने के लिए छात्रों को Fanshawe College पर इस कार्यक्रम में न्यूनतम 10 क्रेडिट पूरे करने होंगे
कार्यक्रम का परिणाम
- मानक विपणन योजना प्रक्रियाओं और उपकरणों का उपयोग करके एक पेशेवर विपणन योजना बनाएं;
- एक व्यापक ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) विपणन योजना विकसित करें जो ग्राहक की वर्तमान डेटाबेस रणनीति का उपयोग करती है जो वैयक्तिकृत और स्केलेबल है;
- लीड उत्पन्न करने और ग्राहक प्रतिधारण, संतुष्टि और लाभप्रदता में सुधार करने के लिए सामरिक संचार योजना प्रक्रियाओं और उपकरणों को लागू करें;
- विपणन में समस्या-समाधान और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए विभिन्न प्रकार के विपणन प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों से निकाले गए डेटा का मूल्यांकन करें;
- ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) और ग्राहक अनुभव (सीएक्स) सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीतियों, रणनीतियों और तकनीकों को व्यापार-से-व्यवसाय (बी2बी) और व्यापार-से-उपभोक्ता (बी2सी) दोनों बाजारों के लिए ग्राहक संबंधों को मजबूत करने के लिए लागू करें;
- ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने और व्यक्तिगत डिजिटल मार्केटिंग को स्वचालित करने के लिए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए ग्राहक अनुभव यात्रा मानचित्रण डिजाइन करें;
- बिक्री और विपणन प्रक्रियाओं के लिए उद्योग-मानक विपणन विश्लेषिकी और सीआरएम प्लेटफॉर्म लागू करें;
- ग्राहकों के अनुभवों को बेहतर बनाने वाले ध्वनि विपणन निर्णयों का समर्थन करने के लिए प्राथमिक और द्वितीयक विपणन अनुसंधान को इकट्ठा और विश्लेषण करें;
- विभिन्न प्रकार के दर्शकों और उद्देश्यों के लिए मौखिक रूप से, लिखित रूप में और डिजिटल रूप से जटिल विपणन सामग्री का संचार करें;
- डेटा गोपनीयता और सुरक्षा से संबंधित वैश्विक विनियमन और अभ्यास का सम्मान करते हुए विश्वसनीय और कार्रवाई योग्य विश्लेषण प्रदान करने के लिए मॉडल पेशेवर मानक;
- व्यवसाय विकास के अवसरों को बनाने, आकलन करने और निष्पादित करने के लिए रणनीतियां विकसित करें;
- संगठन के उत्पादों और सेवाओं के प्रति उनकी निष्ठा को मजबूत करने के लिए ग्राहकों के साथ कार्य संबंध स्थापित करने और बनाए रखने के लिए रणनीति विकसित करना;
- प्रमुख खातों, क्षेत्र प्रबंधन और श्रेणी प्रबंधन से संपर्क करने के तरीकों सहित रणनीतिक खाता प्रबंधन के लिए योजनाएं बनाएं।
English Language Requirements
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