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Collège des Médecines Douces du Québec मॉन्ट्रियल में 1988 में स्थापित किया गया था । कॉलेज का लक्ष्य वैकल्पिक चिकित्सा में एक गुणवत्ता की शिक्षा देना था जो वैकल्पिक और पारंपरिक चिकित्सा के बीच एक संवाद को बढ़ावा देगा। एएमसीसी ने जल्दी ही महसूस किया कि दूरस्थ शिक्षा उसके कई छात्रों के लिए एक बड़ी संपत्ति होगी। प्रारंभ में, कॉलेज केवल फ्रेंच बोलने वालों के लिए था, लेकिन 2000 में शुरू होने वाले अंग्रेजी पाठ्यक्रम पेश किए गए थे।

एक शैक्षिक संरचना का विचार दो डॉक्टरों (जिनमें से एक होमियोपैथ था) के परामर्श अभ्यास में आया था, एक प्राकृतिक चिकित्सक और वास्तविक कॉलेज के निदेशक, डेविड बेंटाता, एक्यूपंक्चर चिकित्सक और 1988 में Collère des médecins du Québec के सदस्य थे। (उसके बाद कॉर्पोरेशन प्रोफेशनल्स देस मेडेकिंस डू क्यूबेक के नाम से जाना जाता है)। उस समय, परामर्श अभ्यास अन्य स्कूलों के प्रशिक्षुओं के लिए मेजबान था। अलग-अलग लेकिन पूरक दृष्टिकोणों के विकास के संदर्भ में मांग बहुत अच्छी थी।

क्यूबेक की सरकार और कार्यालय डेस प्रोफेशन्स डू क्यूबेक ने एक बिल (# 25) पारित किया था, जो निगम पेशे के मालिक डेस मेडेकिंस डु क्वेब के नियंत्रण में एक्यूपंक्चर बनाने का था। यह 1980 के दशक में हुआ था, जिसके बाद उस समय के एक्यूपंक्चर चिकित्सकों ने परीक्षा दी। उसी अवधि में, डोलिसोस और बोइरोन ने मॉन्ट्रियल में प्रयोगशालाओं को स्थापित किया। यह होम्योपैथिक चिकित्सा के अभूतपूर्व विकास की ओर जाता है, चिकित्सकों द्वारा अभ्यास किया जाता है, न कि चिकित्सा डॉक्टरों द्वारा। इन चिकित्सकों ने जुनून के साथ क्यूबेक में विभिन्न स्कूलों और प्रयोगशालाओं में पाठ्यक्रमों का पालन किया। कॉलेज के संस्थापक और निदेशक एक्यूपंक्चर को बढ़ावा देने में एक अग्रणी थे 1979 और होम्योपैथी के रूप में जल्दी 1984 के रूप में।

1 9 80 के दशक में, निसर्गोपचार अस्तित्व में था, लेकिन बहुत अधिक अव्यवस्था में; प्रयोगशालाओं रॉबर्ट एट फिल्स गुणवत्ता वाले प्राकृतिक उत्पादों को प्रदान करने वाले पहले थे। हालांकि, 1 99 0 के अंत तक ऐसा नहीं था कि इस प्रकार के व्यवहार के लिए एक वास्तविक हित प्रकट हुआ।

इसकी शुरुआत में, 1988 में, कॉलेज ने अपने परामर्श कक्षों में एक बहुउद्देशीय प्रशिक्षण की पेशकश की, तीन सप्ताह के लिए एक महीने का एक सप्ताह। शिक्षकों ने गुणवत्ता वाले वैज्ञानिक ज्ञान को पारित करने की इच्छा को ध्यान में रखा और चिकित्सा डॉक्टरों के साथ सच्चा संचार और सहयोग किया। यह चार शिक्षकों में से तीन शामिल होने या Collège des médecins du Québec के सदस्यों के शामिल होने के बाद से एक वैध खोज थी।

दूरस्थ शिक्षा

दूरस्थ शिक्षा का विचार तब आया जब शिक्षकों ने एक महीने में केवल एक सप्ताह के अंत में छात्रों से मिलने के दौरान एक गुणवत्ता कार्यक्रम बनाए रखने में समस्याओं को पहचाना। इस तरह की सीमित बैठक के समय, मौसम, बीमारी और छुट्टियों के कारण छात्र की प्रगति को आसानी से बाधित किया जा सकता है। दूरस्थ शिक्षा इन मुद्दों को हल करेगी। पाठ्य पुस्तकों और लिखित सामग्रियों को सभी पाठ्यक्रमों में जोड़ा गया। इसने कॉलेज में व्यावहारिक कार्यशालाओं की सराहना की। ये पाठ्यपुस्तकें छात्रों और शिक्षकों के लिए समान रूप से एक संदर्भ पुस्तकालय प्रदान करती हैं।

त्वरित रूप से, दूरस्थ शिक्षा कई फायदे देने वाली साबित हुई। छात्र अपना समय स्वतंत्र रूप से प्रबंधित कर सकते थे, खाली समय का लाभ उठा सकते थे, और यात्रा की चिंता किए बिना। कार्यशालाओं ने प्रशिक्षण पूरा किया।

एक बार दूरस्थ शिक्षा को सफल होने के बाद, कॉलेज किसी भी फ्रेंच भाषी देश के छात्रों को स्वीकार कर सकता था। स्विट्जरलैंड में शाखा खोलने सहित कई वर्षों तक कॉलेज सफलतापूर्वक विकसित हुआ।

1994 में, कॉलेज ने पाठ्यक्रम को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षण मानकों के अनुकूल बनाया। 45 या 90 घंटे के मॉडल के आधार पर प्रत्येक पाठ्यक्रम का पुनर्गठन हुआ। हमने शरीर रचना विज्ञान में एक कोर्स भी जोड़ा, जो प्रशिक्षण के लिए एक शर्त बन गया।

एक ऑनलाइन कॉलेज बनना

1997 में, कॉलेज ने अपनी पहली वेबसाइट और ऑनलाइन पाठ्यक्रम लॉन्च किए। इन अग्रिमों ने हमारे छात्रों के शैक्षिक अनुभव में सुधार किया। ट्यूटर के साथ संचार जल्दी, अधिक सहज और अधिक तरल पदार्थ थे। 2000-2001 में, सभी पांच महाद्वीपों से बड़ी संख्या में एंग्लोफोन छात्रों को आकर्षित करते हुए, पाठ्यक्रमों का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था।

आज, कॉलेज उन फ्रेंच और अंग्रेजी बोलने वाले छात्रों के रूप में है, जो उन टीमों द्वारा देखरेख की जाती है जो उनके लिए हमेशा उपलब्ध होते हैं।

हमारे कार्यक्रमों के मौलिक उद्देश्य

हमारे कार्यक्रम वैकल्पिक चिकित्सा में तीन मुख्य उद्देश्यों को पूरा करते हैं।

  • शिक्षित करें: स्वस्थ जीवन शैली और जीवन की गुणवत्ता को सिखाना
  • रोकें: स्वस्थ जीवन शैली कार्यक्रमों के माध्यम से रोकने के लिए सीखना ये वजन नियंत्रण, आहार संतुलन, पोषक तत्वों की कमी, detoxification, पुनरोद्धार, व्यायाम, तनाव प्रबंधन आदि पर आधारित हैं।
  • चंगा: प्राकृतिक देखभाल के तरीकों का इस्तेमाल करके चिकित्सीय समाधान प्रदान किए जाते हैं।

विकसित करने के लिए आवश्यक कौशल

दूरस्थ शिक्षा वयस्कों के लिए करना है इसका उद्देश्य कुछ कौशल बनाना है

  • स्वायत्तता: व्यवसायी के करियर के दौरान क्षेत्र में नए ज्ञान का पालन करना जारी रखने की क्षमता।
  • महत्वपूर्ण सोच: वैकल्पिक दवाओं के क्षेत्र में विश्लेषण।
  • रचनात्मकता: नए कौशल और विचारों को सीखने के लिए खुला है, और उन्हें उपचार योजनाओं में शामिल करना।
  • अनुकूलनशीलता: समाज के परिवर्तन और सामाजिक मूल्यों के नवीकरण में भाग लेना।
  • संचार: अच्छे शिक्षण कौशल

दूरस्थ शिक्षा का लाभ

दूरस्थ शिक्षा आपको वह अध्ययन करने की अनुमति देती है जहां आप चाहते हैं। हम शिक्षण सामग्री और ट्यूटर प्रदान करते हैं जो दूरी के संबंध में ज्ञान के आपके मार्ग को सुचारू करेंगे। ट्यूटर आपको अपने समय का प्रबंधन करने में मदद करेंगे और आपको अधिक स्वायत्तता देंगे। इन्हीं विशेषताओं के लिए दुनिया भर में अधिक से अधिक स्कूलों द्वारा लंबी दूरी की शिक्षा को अपनाया जा रहा है। इस सूत्र के साथ, पाठ्यक्रम के घंटे की संख्या की गारंटी है। किसी भी कारण से रद्दीकरण का कोई जोखिम नहीं है।

  • आप अपनी गति से अध्ययन करते हैं और कभी-कभी आपके लिए काम करते हैं।
  • आप अपने साप्ताहिक कार्यभार निर्धारित करते हैं।
  • आप उन विषयों को चुनें जो आपकी रुचि रखते हैं। दूरस्थ शिक्षा का मतलब है कि आपको जल्दी नहीं है, आप इनका गहराई से अध्ययन कर सकते हैं। आप एक ट्यूटर के साथ संपर्क और व्यक्तिगत अनुवर्ती से लाभान्वित होते हैं जिनके पास चिकित्सा और प्राकृतिक चिकित्सा प्रशिक्षण है।
प्रोग्राम पढ़ाये जाते हैं:
अंग्रेज़ी
फ्रेंच

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