व्यवसाय प्रशासन में उन्नत डिप्लोमा-विपणन/व्यवसाय प्रशासन में उन्नत डिप्लोमा-विपणन (कार्य अनुभव के साथ)
George Brown College
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Toronto, कॅनडा
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
3 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
CAD 17,418 / per year *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
स्कूल को सम्पर्क करे
* घरेलू ट्यूशन | अंतरराष्ट्रीय ट्यूशन के लिए $15,190। सभी शुल्क बिना किसी सूचना के परिवर्तन के अधीन हैं
परिचय
उन्नत डिप्लोमा बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन - मार्केटिंग प्रोग्राम मार्केटिंग के रोमांचक और तेजी से बढ़ते क्षेत्र में अवसरों के द्वार खोलेगा। जॉर्ज ब्राउन में मार्केटिंग पाठ्यपुस्तकों और व्याख्यानों से कहीं अधिक है। हमारी शिक्षा व्यावहारिक और परियोजना-आधारित है, और यह कार्यक्रम केस स्टडी के साथ-साथ वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं के लिए अवसर प्रदान करता है जिसमें उद्योग भागीदार शामिल हो सकते हैं।
दो वर्षीय डिप्लोमा से तीन वर्षीय उन्नत डिप्लोमा जो अलग करता है, वह है अधिक उन्नत हाथों से सीखने के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय विपणन पाठ्यक्रम, विपणन अनुसंधान पाठ्यक्रम और विपणन रणनीति पाठ्यक्रम के अतिरिक्त अवसर। आप अतिरिक्त व्यावसायिक ऐच्छिक के साथ अपने क्षितिज का विस्तार भी कर सकते हैं।
यह सीखने का अनुभव आपको सक्षम करेगा:
- एक निर्धारित लक्ष्य बाजार के आधार पर उत्पादों, अवधारणाओं, वस्तुओं या सेवाओं के विपणन के लिए एक एकीकृत विपणन संचार रणनीति विकसित करना।
- विपणन निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए प्राथमिक और द्वितीयक बाजार अनुसंधान का संचालन करें।
- ग्राहकों, ग्राहकों, उपभोक्ताओं, सहकर्मियों, पर्यवेक्षकों और अन्य लोगों के साथ प्रभावी कार्य संबंध स्थापित करने के लिए रणनीति विकसित करना।
- एक अंतरराष्ट्रीय बाजार या बाजारों में विपणन उत्पादों, अवधारणाओं, वस्तुओं या सेवाओं की व्यवहार्यता का मूल्यांकन करें।
- विपणन उद्देश्यों, विपणन मिश्रण, विपणन रणनीतियों, बजटीय विचारों और मूल्यांकन मानदंडों सहित एक विपणन योजना तैयार करना और तैयार करना।
- विभिन्न प्लेटफार्मों और प्रौद्योगिकियों की समझ के साथ डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया को मार्केटिंग योजना में एकीकृत करें।
उपरोक्त सभी में संचार, प्रस्तुति, और टीम-निर्माण के साथ-साथ विपणक द्वारा आवश्यक विश्लेषणात्मक कौशल सहित सॉफ्ट कौशल का विकास होगा।
George Brown College उद्योग भागीदारों के साथ सक्रिय रूप से काम करता है ताकि:
- उद्योग की जरूरतों के लिए पाठ्यक्रम को संरेखित करें
- कक्षा परियोजनाओं के माध्यम से छात्रों को व्यावहारिक शिक्षा प्रदान करें
- छात्रों को क्षेत्र शिक्षा के अवसर प्रदान करें
- छात्रों को उद्योग संपर्क बनाने और अपना नेटवर्क बनाने का अवसर प्रदान करें
पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने से छात्रों को नेटवर्किंग के दौरान अपने ज्ञान और कौशल का निर्माण करने की अनुमति मिलती है। यह कई तरीकों में से एक है जिससे हमारा स्कूल ऑफ मार्केटिंग छात्रों को अपनी व्यावसायिक शिक्षा में निवेश करने वाले सभी पर एक शानदार रिटर्न प्राप्त करने में मदद करता है। गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं:
- ओंटारियो कॉलेज मार्केटिंग प्रतियोगिता
- वैनियर बीडीसी केस चैलेंज
- एनेक्टस जॉर्ज ब्राउन
- स्पीड मेंटरिंग इवेंट
- महान कनाडाई बिक्री प्रतियोगिता
- विज्ञापन सप्ताह
व्यवसाय प्रशासन-विपणन में एक उन्नत डिप्लोमा (कार्य अनुभव के साथ) विकल्प भी उपलब्ध है।
आपके क्षेत्र शिक्षा विकल्प
कार्य अनुभव (सहकारिता और इंटर्नशिप)
व्यवसाय प्रशासन-विपणन में उन्नत डिप्लोमा (कार्य अनुभव के साथ) विकल्प के लिए स्नातक करने के लिए कार्य अनुभव के दो सेमेस्टर के सफल समापन की आवश्यकता होती है। यह कार्य अनुभव या तो सह-ऑप (भुगतान किया गया) या इंटर्नशिप (अवैतनिक) है। कोई भी आपको व्यावहारिक अनुभव नियोक्ता मूल्य देगा।
जॉर्ज ब्राउन संभावित कार्य अनुभव के अवसरों की पहचान करने के लिए नियोक्ताओं और उद्योग भागीदारों के साथ काम करता है। छात्र तब इन अवसरों के लिए आवेदन करते हैं और एक प्रतिस्पर्धी साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरते हैं। छात्रों को स्व-निर्देशित उद्योग कार्य अनुभव के अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए भी दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाता है, उनका मानना है कि वे सीखने के अनुभव प्रदान करेंगे जो वे महत्व देते हैं और कार्यक्रम के सीखने के परिणामों को पूरा करते हैं। यह मूल्यवान कार्य अनुभव बदले में आपके रिज्यूमे में जोड़ा जा सकता है।
ऑन-द-जॉब कार्य अनुभव के अलावा, George Brown College वास्तविक दुनिया की चुनौतियों और ग्राहकों के साथ क्षेत्र शिक्षा के अवसर प्रदान करने का प्रयास करता है।
दाखिले
छात्रवृत्ति और अनुदान
George Brown College में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्ति आम तौर पर शैक्षिक कार्यक्रम की शुरुआत के बाद George Brown College में छात्रों के अकादमिक प्रदर्शन (और अन्य मानदंड) के आधार पर कार्यक्रम में पुरस्कार होते हैं।
पाठ्यक्रम
आवश्यक कोर्स
स्नातक करने के लिए, आपको 38 पाठ्यक्रम पूरे करने होंगे: 29 अनिवार्य पाठ्यक्रम, 5 व्यावसायिक ऐच्छिक, 3 सामान्य शिक्षा ऐच्छिक, और 1 अनिवार्य सामान्य वैकल्पिक।
बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन-मार्केटिंग (कार्य अनुभव के साथ) विकल्प के लिए, आपको 38 पाठ्यक्रम पूरे करने होंगे: 29 अनिवार्य पाठ्यक्रम, 5 व्यावसायिक ऐच्छिक, 1 अनिवार्य सामान्य चुनाव, और 3 सामान्य शिक्षा चुनाव। B158 प्रोग्राम के लिए, आपको सेमेस्टर 3 में एक अतिरिक्त कोर्स, वर्क एक्सपीरियंस प्रेप कोर्स (बस 1000) लेना होगा, और 2 कार्य अनुभव (को-ऑप या इंटर्नशिप) शर्तों को पूरा करना होगा।
आपके प्लेसमेंट परीक्षणों के परिणामों के आधार पर, आपको COMM 1007 में आगे बढ़ने से पहले COMM1000 कॉलेज संचार का परिचय देने की आवश्यकता हो सकती है। इसी तरह, आपको MATH 1008 में आगे बढ़ने से पहले MATH1027 (उपचार के साथ बिजनेस मैथ) लेने की आवश्यकता हो सकती है। COMM1000 और MATH 1027 स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए आवश्यक 38 पाठ्यक्रमों में शामिल नहीं हैं, और आपसे इन अतिरिक्त पाठ्यक्रमों के लिए शुल्क लिया जाएगा। यदि आपको किसी सहायता की आवश्यकता हो तो कृपया व्यवसाय कार्यालय के कर्मचारियों से बात करें।
सामान्य शिक्षा पाठ्यक्रम (सेमेस्टर 2,3, और 4): आपको 4 सामान्य शिक्षा पाठ्यक्रम पूरे करने होंगे। एक अनिवार्य ("सफल सामाजिक संबंध" - GHUM 1087) और 3 निम्नलिखित श्रेणियों में से कम से कम 2 में से चुने गए हैं: सामाजिक विज्ञान (GSSC), कला और मानविकी (GHUM), या विज्ञान और प्रौद्योगिकी (GSCI)।
इससे पहले कि आप स्नातक होने के योग्य हों, आपको किसी भी विफल या छोड़े गए पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा। आप इन पाठ्यक्रमों को दिन के दौरान बना सकते हैं, और कुछ शाम को सतत शिक्षा के माध्यम से पेश किए जाते हैं। कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवसाय कार्यालय के कर्मचारियों से जाँच करें कि सतत शिक्षा पाठ्यक्रम पूर्णकालिक कार्यक्रम में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम के समकक्ष हैं। कृपया ध्यान दें कि कुछ पाठ्यक्रमों को हर सेमेस्टर में पेश नहीं किया जा सकता है। हमारे कर्मचारी आपकी किसी विशेष समय सारिणी आवश्यकताओं में आपकी सहायता कर सकते हैं।
सेमेस्टर 1 | सेमेस्टर 2 |
|
|
सेमेस्टर 3 | सेमेस्टर 4 |
|
|
सेमेस्टर 5 | सेमेस्टर 6 |
|
|
*यह पाठ्यक्रम केवल कार्य अनुभव विकल्प लेने वाले छात्रों के लिए अनिवार्य है
ऐच्छिक
बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन-मार्केटिंग के लिए बिजनेस इलेक्टिव कोर्स नीचे दिए गए हैं।
- एसीसीटी 2031 प्रबंधकीय लेखा
- सीएमएमके 1114 बिजनेस रिसर्च एंड रिपोर्ट राइटिंग
- CMMK 1120 PR और कॉर्पोरेट संचार
- CMMK 1127 कनाडा में बिजनेस मीडिया
- सीएमएमके 1156 टॉकिंग बिजनेस
- मार्क 3007 सेवा विपणन
- मार्क 3016 प्रॉफिट सेक्टर मार्केटिंग के लिए नहीं
- मार्क 3029 मार्केटिंग रणनीतियों के लिए केस-आधारित दृष्टिकोण
- मार्क 3031 सतत विपणन
- मार्क 2053 बातचीत कौशल
- मार्क 2028 विपणन वित्तीय सेवाएं
- मार्क 2061 एप्लाइड मार्केटिंग रिसर्च
- वेब पर मार्क 3018 मार्केटिंग
- मार्क 3032 उन्नत विक्रय कौशल
- बस 1044 व्यापार कानून
- बस 1067 फील्ड शिक्षा
- MGMT 1034 खुदरा विपणन
- MGMT 2032 उन्नत परियोजना प्रबंधन उपकरण
- एमजीएमटी 3013 शॉपर रिसर्च
- MGMT 2037 खुदरा प्रबंधन
कार्यक्रम का परिणाम
स्नातक करने की क्षमता प्रदर्शित करता है:
- एक मार्केटिंग योजना विकसित करें जो किसी व्यवसाय या संगठन की जरूरतों या लक्ष्यों को पूरा करे।
- किसी पहचाने गए बाज़ार की आवश्यकता या लक्ष्य के आधार पर किसी उत्पाद, अवधारणा, वस्तु या सेवा के विपणन के लिए एक एकीकृत विपणन संचार योजना विकसित करना।
- नई और/या संशोधित विपणन अवधारणाओं, उत्पादों, वस्तुओं और/या सेवाओं के विकास के लिए रणनीति निर्धारित करें जो बाजार की जरूरतों को पूरा करती हैं।
- एक उत्पाद, अच्छी और/या सेवा के कुशल और प्रभावी प्लेसमेंट/वितरण के लिए रणनीतियों का निर्धारण करें जो एक विकसित बाजार का जवाब दे।
- एक उत्पाद, अवधारणा, अच्छी और/या सेवा के लिए वित्त, निवेश पर वापसी (आरओआई) और एक संगठन के व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए विभिन्न विपणन रणनीतियों का उपयोग करने के प्रभाव का निर्धारण करें।
- स्थानीय, राष्ट्रीय या वैश्विक बाजारों में एक अवधारणा, उत्पाद, अच्छी और/या सेवा की व्यवहार्यता का विश्लेषण करें।
- विपणन निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए बाजार अनुसंधान करना।
- मौखिक, लिखित, ग्राफिक और इंटरेक्टिव मीडिया प्रारूपों में विपणन जानकारी को प्रेरक और सटीक रूप से संप्रेषित करें।
- ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक प्रभावी बिक्री प्रस्तुति या पिच की योजना बनाएं, तैयार करें और वितरित करें।
- कामकाजी संबंधों को बनाए रखने और विकसित करने के लिए ग्राहकों, ग्राहकों, उपभोक्ताओं, सहकर्मियों, पर्यवेक्षकों और अन्य लोगों के साथ रणनीति विकसित करें
- क्षेत्र में पेशेवर विकास को बढ़ाने के लिए सीखने और विकास की रणनीति विकसित करें।
- नए करियर के अवसरों की पहचान करने और उनका जवाब देने के लिए उद्यमशीलता की रणनीतियों को लागू करें जिसमें अनुबंध रोजगार और स्व-रोजगार पहल शामिल हो सकते हैं।
- संगठन के व्यवसाय का संचालन करते समय संगठनात्मक नीतियों और प्रथाओं के ढांचे में आवेदन करें और योगदान दें।
- व्यावसायिक निर्णयों के लिए व्यावसायिक नैतिकता और कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के सिद्धांतों को लागू करें।
कैरियर के अवसर
आपका करीयर
तीन साल के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन-मार्केटिंग प्रोग्राम से स्नातक विज्ञापन एजेंसियों, मार्केटिंग कंसल्टिंग फर्मों, दूरसंचार और मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग, खुदरा विक्रेताओं, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों, सरकार सहित व्यावसायिक क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में करियर के लिए तैयार किया जाता है। -लाभ, और छोटे व्यवसाय। कार्यक्रम से स्नातक के रूप में रोजगार मिल गया है:
- खाता प्रबंधक
- डिजिटल मार्केटिंग समन्वयक
- ब्रांड समन्वयक
- डिजिटल ब्रांड एंबेसडर
- बिक्री सहयोगी
- ग्राहक सेवा प्रतिनिधि
- वित्तीय सेवा प्रतिनिधि