डिजाइन और मीडिया में डिप्लोमा
Asia Pacific Institute of Information Technology (APIIT)
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Kuala Lumpur, मलेशिया
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
5 सेमेस्टर
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
USD 11,690 / per year *
आवेदन की आखरी तारीक
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सबसे पहले वाली तारिक
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* अंतर्राष्ट्रीय छात्रों - आरएम 45,000 (11,6 9 0 अमरीकी डालर)
छात्रवृत्ति
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परिचय
अवलोकन
डिजाइन और मीडिया में एपीआईआईटी डिप्लोमा इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है:
- एक कार्यक्रम प्रदान करें जो अकादमिक पहलू के साथ-साथ डिजाइन और मीडिया के व्यावसायिक पहलुओं को भी शामिल करता है।
- डिजाइन और मीडिया पर्यावरण में करियर के लिए छात्रों को तैयार करें।
- डिज़ाइन स्टडीज में समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता वाले समाधान विकसित करने के लिए छात्रों को अकादमिक और पेशेवर कौशल प्रदान करें।
- छात्रों को महत्वपूर्ण, स्वतंत्र और सहकारी सीखने के कौशल प्रदान करें ताकि निरंतर भविष्य के अंतर्राष्ट्रीय परिवर्तन की प्रतिक्रिया को सुविधाजनक बनाया जा सके।
- छात्रों के बौद्धिक कौशल, संचार क्षमता और टीम की कामकाजी क्षमता विकसित करना।
- छात्रों को प्रासंगिक क्षेत्रों में डिजाइन और मीडिया मानक के डिग्री कार्यक्रमों में प्रगति के अवसर प्रदान करें।
सामान्य मॉड्यूल
इस डिप्लोमा के सेमेस्टर 1 और 2 का उद्देश्य कुछ मौलिक मॉड्यूल प्रदान करना है जो डिजाइन और मीडिया क्षेत्र से प्रासंगिक हैं और छात्रों को 5 अलग-अलग मार्गों पर आगे बढ़ने के लिए तैयार करते हैं। यहां आप डिजाइन सिद्धांत और अभ्यास, संचार कौशल, अकादमिक उद्देश्यों के लिए लेखन और डिजाइन के लिए विचार उत्पन्न करने की मूल अवधारणा से लैस होंगे। आप डिज़ाइन से संबंधित विभिन्न विशिष्ट शब्दावली और इसमें शामिल कुछ तकनीकों से अवगत होंगे। ये सेमेस्टर आपको आपके द्वारा चुने गए अगले मार्ग के लिए तैयार करेंगे।
सेमेस्टर 1
- शैक्षिक उद्देश्यों के लिए अंग्रेज़ी
- प्रैक्टिकल आईटी कौशल
- डिजाइन के लिए इमेजिंग / उत्पादन कौशल
- डिजाइन टीम परियोजना
सेमेस्टर 2
- व्यावसायिक संचार
- विचार जनरेशन और डिजाइन के लिए समस्या हल हो रही है
- प्रमुख परियोजना 1
- डिजाइन सिद्धांत और अभ्यास 1
मार्ग ए: विज्ञापन में बीए (ऑनर्स) की ओर अग्रसर
सेमेस्टर 3
इस सेमेस्टर में, आप फ़िल्म और मीडिया के लिए कुछ उत्पादन के साथ फिल्म निर्माण व्यावहारिक कौशल के बारे में जानेंगे। इसके बाद आप फिल्म या मीडिया उत्पादन से संबंधित एक परियोजना तैयार करेंगे। मॉड्यूल
- फिल्म बनाने के लिए व्यावहारिक कौशल
- फिल्म और मीडिया उत्पादन
- प्रमुख परियोजना 2
- डिजाइन सिद्धांत और अभ्यास 2
सेमेस्टर 4
आप इस सेमेस्टर में दृश्य और ऑडियो प्रभाव के साथ-साथ कुछ अतीत और वर्तमान रुझानों की खोज के संपर्क में आ जाएंगे। आपको रचनात्मक रूप से सोचने और विज्ञापन और मीडिया के रुझानों से संबंधित कुछ व्यावहारिक कौशल और अच्छी जागरूकता के साथ लैस करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मॉड्यूल:
- फिल्म उत्पादन के लिए दृश्य और ऑडियो प्रभाव
- फिल्म और मीडिया अध्ययन
- 21 वीं शताब्दी में जनता को सूचित करना: विज्ञापन और मीडिया
- रुझान और दृश्य सोच
- फिल्म उत्पादन में तकनीकें
सेमेस्टर 5
इस सेमेस्टर के दौरान, आप मुख्य रूप से एक फिल्म या अन्य मीडिया के उत्पादन में व्यावहारिक कौशल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आप वर्तमान बाजार की जरूरतों के साथ अच्छी तरह से अवगत होंगे और वर्तमान प्रथाओं की जांच करेंगे। बेसिक फिल्म मेकिंग जैसे मॉड्यूल आपको अवधारणाओं से शुरू होने और रचनात्मक होने के साथ फिल्म निर्माण में कुछ मौलिक सिद्धांतों के साथ तैयार करेंगे। मॉड्यूल:
- क्रू: फिल्म / कार्यक्रम उत्पादन 1
- क्रू: फिल्म / कार्यक्रम उत्पादन 2
- विपणन बुनियादी बातों, उपभोक्ता व्यवहार और रचनात्मक अभ्यास
- सिनेमा फिल्म विश्लेषण
- बेसिक फिल्म मेकिंग
मार्ग बी: बीए (ऑनर्स) एनीमेशन के लिए अग्रणी
सेमेस्टर 3
इस सेमेस्टर में, आप एनीमेशन की मूल बातें सीखेंगे कि यह कैसे काम करता है, इसकी मूल अवधारणा और कैसे लेयरिंग काम करता है साथ ही एनीमेशन से संबंधित कुछ तकनीकी अवधारणाएं भी सीखती हैं। आपको रचनात्मक होने और इस सेमेस्टर में एक परियोजना का उत्पादन करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।
- एनिमेशन बुनियादी बातों 1
- एनिमेशन बुनियादी बातों 2
- प्रमुख परियोजना 2
- डिजाइन सिद्धांत और अभ्यास 2
सेमेस्टर 4
इस सेमेस्टर में एनीमेशन की अवधारणा जारी रहेगी। साथ ही, आप विज्ञापन और मीडिया में रुझान और यहां एनीमेशन कैसे भूमिका निभाते हैं, सीखेंगे। मॉड्यूल:
- एनिमेशन बुनियादी बातों 3
- एनिमेशन बुनियादी बातों 4
- 21 वीं शताब्दी में जनता को सूचित करना: विज्ञापन और मीडिया
- रुझान और दृश्य सोच
सेमेस्टर 5
आप एनीमेशन के अन्य पहलुओं की खोज करेंगे जिसमें समय अवधारणा और आंदोलन शामिल है। साथ ही, यह देखना महत्वपूर्ण है कि यह फिल्मों में कैसे प्रासंगिक है और चरित्र एनीमेशन की कुछ अवधारणा है। मॉड्यूल:
- एप्लाइड टाइमिंग
- एप्लाइड मूवमेंट
- एनीमेशन के लिए मूर्तिकला
- सिनेमा फिल्म विश्लेषण
- बेसिक फिल्म मेकिंग
मार्ग सी: बीए (ऑनर्स) विज्ञापन और ब्रांड प्रबंधन के लिए अग्रणी
सेमेस्टर 3
इस सेमेस्टर में, आप रचनात्मक प्रक्रिया के प्रबंधन और प्रभावी डिजाइन समाधान तैयार करने में व्यापार और बाजार ज्ञान के बीच संबंध स्थापित कर रहे हैं। छात्रों को अनुसंधान परियोजनाओं और टीम प्रोजेक्ट के माध्यम से उनका उपयोग करने के प्रभावी तरीकों से अवगत कराया जाएगा। मॉड्यूल:
- पाठ्यक्रम परिचय 1
- पाठ्यक्रम परिचय 2
- प्रमुख परियोजना 2
- डिजाइन सिद्धांत और अभ्यास 2
सेमेस्टर 4
इस सेमेस्टर के दौरान, आपको ब्रांड प्लेसमेंट और ब्रांड पहचान की अवधारणाओं का विश्लेषण और समझने के लिए शोध तकनीकों के मूल उपयोग के लिए पेश किया जाएगा। आपको बाजार अनुसंधान के आधार पर एक डिज़ाइन संक्षिप्त विकसित करना सिखाया जाएगा और उनकी अवधारणा पेश करेगी। मॉड्यूल:
- ग्राफिक डिजाइन का परिचय
- ग्राहक संक्षिप्त अवधारणा 1
- 21 वीं शताब्दी में जनता को सूचित करना: विज्ञापन और मीडिया
- रुझान और दृश्य सोच
- फिल्म उत्पादन में तकनीकें
सेमेस्टर 5
इस सेमेस्टर में, आप ग्राहक व्यवहार को प्रेस और समझने से संबंधित बुनियादी मुद्दों की तलाश करेंगे। आप ब्रांड प्लेसमेंट और ब्रांड पहचान की अवधारणाओं का विश्लेषण और समझना जारी रखेंगे। मॉड्यूल:
- प्रेस को समझना
- ग्राहक संक्षिप्त अवधारणा 2
- विपणन बुनियादी बातों, उपभोक्ता व्यवहार और रचनात्मक अभ्यास
- सिनेमा फिल्म विश्लेषण
- बेसिक फिल्म मेकिंग
मार्ग डी: बीए (ऑनर्स) वीएफएक्स के लिए अग्रणी: दृश्य प्रभाव और अवधारणा डिजाइन
सेमेस्टर 3
इस सेमेस्टर में, आपको मनोरंजन में सीजीआई के लिए कोर मॉडलिंग कौशल, अर्थात वास्तविक दुनिया वस्तुओं का अध्ययन करने की प्रक्रिया और सीजी में उन्हें उच्च स्तर की सटीकता के लिए पुन: पेश करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आप मॉडलिंग, प्रकाश व्यवस्था और मैपिंग तकनीकों के उपयोग के बारे में भी जानेंगे। मॉड्यूल:
- डिजिटल प्रेजेंटेशन 1
- डिजिटल प्रेजेंटेशन 2
- प्रमुख परियोजना 2
- डिजाइन सिद्धांत और अभ्यास 2
सेमेस्टर 4
इस सेमेस्टर में आप डिजिटल कंपोजिटिंग उद्योग के मौलिक पहलुओं में से एक के रूप में डिजिटल छवि और मिश्रित मीडिया एकीकरण के बारे में जानेंगे। आप विजुअल एफएक्स के लिए व्यापक कंपोजिट बनाने के लिए आवश्यक कौशल के तकनीकी और रचनात्मक मिश्रण को भी सीखेंगे। मॉड्यूल:
- डिजिटल पाइपलाइन 1
- डिजिटल पाइपलाइन 2
- फिल्म के लिए डिजिटल कंपोजिटिंग
- रुझान और दृश्य सोच
- फिल्म उत्पादन में तकनीकें
सेमेस्टर 5
इस सेमेस्टर के दौरान, आप दृश्य प्रभावों के लिए एनीमेशन के लिए एक संरचित प्रगति के साथ एनीमेशन के अध्ययन के लिए शुरू कर रहे हैं। सभी एनीमेशन शैलियों पर लागू बुनियादी एनीमेशन तकनीकों का एक प्रारंभिक परिचय किया जाएगा और आपको एनीमेशन दर्शन का पता लगाने और समस्या सुलझाने की पहलों के माध्यम से अपने परिणामों को लागू करने के तरीके को सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मॉड्यूल:
- वीएफएक्स 1 का परिचय
- वीएफएक्स 2 का परिचय
- विपणन बुनियादी बातों, उपभोक्ता व्यवहार और रचनात्मक अभ्यास
- सिनेमा फिल्म विश्लेषण
- बेसिक फिल्म मेकिंग
मार्ग ई: बीए (ऑनर्स) उत्पाद डिजाइन और बीए (ऑनर्स) परिवहन डिजाइन के लिए अग्रणी
सेमेस्टर 3
इस सेमेस्टर में, आप रचनात्मक प्रक्रिया के प्रबंधन और प्रभावी डिजाइन समाधान तैयार करने में व्यापार और बाजार ज्ञान के बीच संबंध स्थापित कर रहे हैं। छात्रों को अनुसंधान परियोजनाओं और टीम प्रोजेक्ट के माध्यम से उनका उपयोग करने के प्रभावी तरीकों से अवगत कराया जाएगा। मॉड्यूल:
- पाठ्यक्रम परिचय 1
- पाठ्यक्रम परिचय 2
- प्रमुख परियोजना 2
- डिजाइन सिद्धांत और अभ्यास 2
सेमेस्टर 4
इस सेमेस्टर में, आप औद्योगिक डिजाइन के इतिहास और अभ्यास के संदर्भ में जानकारी, अनुसंधान और मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक कौशल की शुरुआत कर रहे हैं। सचित्र वार्ता और अनौपचारिक चर्चा समूहों के अलावा, आप समूह सेमिनार में भाग लेंगे ताकि वे उन विधियों और सम्मेलनों को समझने में मदद कर सकें जिनके द्वारा वे कला और डिजाइन दोनों के अभ्यास और इतिहास दोनों में शोध, मूल्यांकन और संवाद कर सकते हैं। मॉड्यूल:
- उत्पाद डिजाइनर के लिए कोर कौशल 1
- औद्योगिक डिजाइन: इतिहास और संदर्भ
- औद्योगिक डिजाइन: शैली और पदार्थ
- रुझान और दृश्य सोच
- फिल्म उत्पादन में तकनीकें
सेमेस्टर 5
इस सेमेस्टर में, आपको व्यवसाय प्रस्तुति के लिए सभी आवश्यक कौशल सिखाए जाएंगे। 2 और 3 आयामी प्रस्तुति से जुड़े प्रमुख तरीकों और तकनीकों के अनुप्रयोगों का उपयोग पूरे सेमेस्टर में बड़े पैमाने पर किया जाएगा। मॉड्यूल:
- उत्पाद डिजाइनर के लिए कोर कौशल 2
- डिजिटल डिजाइन परियोजना
- विपणन बुनियादी बातों, उपभोक्ता व्यवहार और रचनात्मक अभ्यास
- सिनेमा फिल्म विश्लेषण
- बेसिक फिल्म मेकिंग
स्कूल के बारे में
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