कोर्स: सेल्स एंड मार्केटिंग प्रोग्राम

GBN Training Centre

कार्यक्रम विवरण

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कोर्स: सेल्स एंड मार्केटिंग प्रोग्राम

GBN Training Centre

बिक्री और विपणन कार्यक्रम

एक बेहद प्रतिस्पर्धी बाजार में सफल होने और बढ़ने के लिए, कंपनियों को विपणन योजनाओं को विकसित करने की आवश्यकता है जो उन्हें अपने ग्राहकों के साथ संरेखित करें और उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करें। लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने से पहले कहीं अधिक आसान है, लेकिन कई विपणकों में सार्थक परिणामों के साथ आकर्षक ब्रांड और अभिनव प्रथाओं को बनाने की क्षमता नहीं है। मुनाफे के वादे को समझने के लिए, विपणन नेताओं को ब्रांडों से भरे प्रतिस्पर्धी बाजार में अपनी हिस्सेदारी का दावा करने, अपने व्यापार लक्ष्यों का ट्रैक रखने और अपने उपभोक्ताओं को सार्थक लाभ प्रदान करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम प्रतिभागियों को बाजार विभाजन और उत्पाद स्थिति से वितरण चैनलों और संचार रणनीति के डिजाइन तक समकालीन विपणन प्रबंधन की प्रमुख अवधारणाओं और उपकरणों का पता लगाने में मदद करेगा। यह कार्यक्रम प्रतिभागियों को प्रबुद्ध करेगा और उन्हें ग्राहक संचालित बाजारों और उनकी ज़रूरतों का विश्लेषण और समझने में मदद करेगा, अपने प्रतिस्पर्धियों की ताकत और कमजोरियों को समझेंगे, उपभोक्ताओं के वास्तविक मूल्यों की पहचान करने और उनकी जटिल बाजार में लाभों को उजागर करने की उनकी क्षमता को तेज करेगा।

व्यक्तिगत प्रभाव

  • विपणन की मूल अवधारणाओं को समझें
  • उपभोक्ता व्यवहार की व्याख्या करने और तदनुसार रणनीति को अनुकूलित करने के लिए विपणन मीट्रिक का उपयोग करके हाथ से अनुभव
  • वे सही ग्राहकों को आकर्षित करने और उन रिश्तों को पोषित करने के लिए आउट-द-द-बॉक्स तकनीक सीखेंगे
  • विपणन कार्यक्रम के विकास और कार्यान्वयन को समझें
  • व्यवसाय के तकनीकी, नियामक और सांस्कृतिक संदर्भ में बदलावों की पहचान करें
  • पूरी तरह से एकीकृत, रणनीतिक विपणन योजना में उनकी भूमिका को समझें

प्रशिक्षण कार्यप्रणाली

जीबीएनटीसी मार्केटिंग मास्टरक्लास श्रृंखला प्रतिभागी को सीढ़ी, चढ़ाई प्रदान करती है जो किसी के ज्ञान को एक कोर्स से अगले तक बढ़ाती है। प्रत्येक मास्टरक्लास में निम्न शामिल हैं: लघु व्याख्यान, केस स्टडीज, व्यावहारिक अभ्यास, समूह चर्चाएं, उद्योग के साथियों के साथ ज्ञान साझा करना और वास्तविक अनुभव जो कि भूमिका और कार्य से सीधे जुड़ा हुआ है, प्रतिभागी अपने संबंधित संगठन में कार्य करेगा। इन सत्रों के विकास में उपयोग किए जाने वाले शैक्षिक उपकरण सर्वोत्तम प्रथाओं में निहित हैं; जीबीएनटीसी वास्तविक सीईओ आवाज सर्वेक्षण, उद्योग प्रभाव विश्लेषण और बाजार अवलोकनों का उपयोग करेगा। सत्र प्रतिभागी को चुनौती देते हैं, व्यावहारिक और समझने में आसान हैं और अरबी और अंग्रेजी में वितरित किए जा सकते हैं।

कार्यक्रम की रूपरेखा

ग्राहक लाइफटाइम वैल्यू को जीवन में लाएं: व्यावहारिक तरीके और अनुप्रयोग (2 दिन)

ग्राहक आजीवन मूल्य एक ग्राहक के साथ अपने रिश्ते से प्राप्त होने वाले सभी मूल्यों की भविष्यवाणी है। सफल ग्राहक संबंध प्रबंधन एक लेनदेन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, लेकिन एक रिश्ता जो कि किसी भी समय विनिमय से कहीं अधिक मूल्यवान है। फर्मों को यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि कौन से ग्राहक अधिक समय के लायक हैं और उन्हें लाभप्रद होने से पहले ग्राहक को कितनी देर तक रखने की आवश्यकता है। यह मास्टरक्लस विभिन्न प्रबंधकीय सेटिंग्स में सीएलवी के बारे में सार्थक और सटीक बयान देने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण अवधारणाओं और तकनीकों के साथ प्रतिभागियों को पेश करेगा। वे मॉडल विकसित करने के लिए कौशल से लैस होंगे और ग्राहकों के प्रतिधारण को प्रोजेक्ट करने में सक्षम होंगे और उन्हें सही प्रश्न पूछकर विशिष्ट प्रकार के ग्राहकों को समझने के लिए नीचे ड्रिल करेंगे।

ब्रांड विकास: ब्रांड इक्विटी का निर्माण, निगरानी और उपयोग (2 दिन)

महत्वपूर्ण इक्विटी के साथ एक मजबूत ब्रांड का निर्माण एक फर्म को संभावित लाभ के लिए मेजबान प्रदान करने के रूप में देखा जाता है, जिसमें अधिक ग्राहक वफादारी और प्रतिस्पर्धी विपणन कार्यों की कम भेद्यता शामिल है, को फर्म को कई वित्तीय पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। समकालीन विपणन में, ब्रांड इक्विटी एक प्रमुख सामरिक संपत्ति के रूप में उभरा है जिसे अधिकतम दीर्घकालिक प्रदर्शन के लिए निगरानी और पोषित करने की आवश्यकता है। उच्च ब्रांड इक्विटी उच्च ब्रांड वफादारी, प्रीमियम मूल्य निर्धारण, कम कीमत लोच, कम विज्ञापन-से-बिक्री अनुपात और व्यापार लाभ के माध्यम से एक ब्रांड को अधिक लाभदायक बनने में मदद कर सकती है। यह मास्टरक्लास किसी उत्पाद को ब्रांड इक्विटी की उपयोगिता का मूल्यांकन करने में मदद करेगा और प्रतिभागियों को ब्रांड के स्वास्थ्य को ट्रैक करने के लिए क्षेत्र से एकत्रित डेटा का मूल्यांकन और व्याख्या करने में सक्षम होगा। वे ब्रांड इक्विटी मॉडल विकसित करने और ब्रांड इक्विटी के बारे में अद्वितीय परिप्रेक्ष्य सीखने में सक्षम होंगे और इसे किसी संगठन में कैसे बनाया, मापा और प्रबंधित किया जाना चाहिए।

ग्राहक संचालित विपणन (2 दिन)

किसी संगठन की सफलता के लिए बाजार में सही उत्पाद और सेवाएं प्राप्त करना आवश्यक है। व्यवसायों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत प्रतिस्पर्धी बाजारों के माध्यम से और बाजार में बदलाव की तेज गति के माध्यम से तीव्र दबाव का सामना करना पड़ रहा है। इन कारकों का मुकाबला करने के लिए विपणक को अपने ग्राहकों के बारे में समझ हासिल करने के लिए नए उपकरण, तकनीकों और सैद्धांतिक ढांचे की आवश्यकता होनी चाहिए। यह मास्टरक्लास मजबूत विपणन योजना के आवश्यक तत्वों की पहचान करने और महत्वपूर्ण सिद्धांतों को लागू करके विपणन स्थितियों का विश्लेषण करने के लिए एक अनुशासित दृष्टिकोण बनाने के लिए कोर मार्केटिंग अवधारणाओं की गहराई से समझ हासिल करने में मदद करेगा। इस वर्ग के अंत तक, प्रतिभागी अपने ब्रांड के मूल्य को पहचानने और इस मास्टरक्लास में सीखा तकनीक का उपयोग करके मूल्य को बढ़ाने के तरीके सीखने में सक्षम होंगे।

वितरण चैनल प्रबंधन: बिक्री और विपणन विभाजन को ब्रिजिंग (2 दिन)

बिक्री और विपणन के बीच एक अंतर रहा है, और प्रबंधकों ने दोनों विभागों के बीच इस संचार अंतर को पुल करने की कोशिश की है। लेकिन यह हमेशा सफल रहा है और क्या समाधान ने संगठन के सफल संचालन को जन्म दिया है, विस्तार से हस्तक्षेप करने का सवाल है। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन और प्रबंधित वितरण रणनीति के बिना, कंपनी के उत्पाद और विपणन प्रयासों को लाइन को ऊपर और नीचे व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है। टिकाऊ प्रतिस्पर्धी लाभ बनाने के लिए कंपनी को विपणन और बिक्री के बीच संबंधों को विकसित और बनाए रखने की जरूरत है। साबित ढांचे के उपयोग के साथ यह मास्टरक्लास कंपनियों को उनके विपणन और बिक्री के प्रयासों को एकजुट करने में मदद करेगा। प्रतिभागी इंटरैक्टिव केस स्टडीज के माध्यम से विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करने, चैनल गतिविधियों की प्रभावशीलता और दक्षता में सुधार के लिए नई पद्धतियों और उपकरणों को सीखने में सक्षम होंगे। इस वर्ग के अंत तक, वे चैनल अंतराल की पहचान करने और इन अंतराल को बंद करने और कंपनी के लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के लिए अपने संगठन के भीतर प्रभावी रणनीतियों को लागू करने में सक्षम होंगे।

प्रभावी बिक्री बल अग्रणी (2 दिन)

संगठनों की वृद्धि और बाजार प्रतिक्रिया का स्रोत इसकी प्रभावी बिक्री बल पर निर्भर करता है। बिक्री बल किसी भी संगठन के लिए एक बड़ा विकास इंजन है और इसलिए बिक्री बल में हर निवेश की गणना करनी चाहिए। यह एक बड़ा निवेश है लेकिन यह तेजी से नियंत्रण से बाहर हो सकता है ताकि लागत को नियंत्रित करने और संगठनों के साथ-साथ कार्यबल को प्रोत्साहित करने के बीच संतुलन बनाए रखा जा सके। यह मास्टरक्लास व्यावहारिक उपकरण, नई अवधारणाओं और प्रभावी बिक्री मॉडल पेश करेगा जो प्रतिभागियों को लागत प्रभावी ढंग से कटौती करने और तेजी से बिक्री में वृद्धि करने में मदद करेंगे। वे बढ़ती उत्पादों, उपभोक्ताओं और बाजार की जटिलता के मुकाबले गतिशील बिक्री बल के प्रबंधन के लिए अपनी बिक्री टीम को प्रेरित और क्षतिपूर्ति करने के लिए नए तरीके स्थापित करना सीखेंगे।

वार्तालाप गतिशीलता (2 दिन)

सफल बातचीत के लिए दूसरी पार्टी के साथ समझौते और सहयोग की आवश्यकता है। चूंकि किसी स्थिति के बारे में समान विचार और धारणाएं रखना मुश्किल है, इसलिए किसी संगठन में स्थितियों को संभालने के लिए वार्ताकार के पेशेवर कौशल की आवश्यकता होती है। वार्तालाप व्यवसाय संगठन के भीतर एक दैनिक अभ्यास है, लेकिन सफल वार्ता के लिए ग्राहकों, भागीदारों, सहयोगियों और कर्मचारियों के साथ रोजमर्रा की स्थितियों से निपटने के लिए आत्म-जागरूकता, तैयारी और अभ्यास की आवश्यकता होती है। इस मास्टरक्लास का उद्देश्य संगठनों के भीतर महत्वपूर्ण संबंधों को बनाए रखने के दौरान वार्ता में व्यक्तिगत लाभ को बढ़ाने का लक्ष्य है। इंटरैक्टिव अभ्यास के माध्यम से, प्रतिभागियों को एक मजबूत बातचीत आधार बनाना और सौदों के नतीजे में सुधार करने में मदद मिलेगी। वे अधिक परिष्कृत बातचीत में समझने और जीतने के लिए विश्लेषणात्मक औजारों और ढांचे को विकसित करने में सक्षम होंगे। कक्षा हाथ से अनुभव प्रदान करेगी और कमजोर बिंदुओं को मजबूत करने में मदद करेगी, और वे परिस्थितियों से निपटने के लिए एक मजबूत और अधिक परिष्कृत दृष्टिकोण के साथ वापस आ जाएंगी।

मूल्य निर्धारण रणनीतियां और रणनीतियां (2 दिन)

एक असंगठित मूल्य निर्धारण रणनीति कंपनी, उसके उत्पाद और पोर्टफोलियो पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। मूल्य निर्धारण लाभ को अधिकतम करने के लिए प्रबंधकों को उनके सबसे शक्तिशाली लीवरों में से एक के साथ प्रस्तुत करता है। हालांकि, प्रबंधकों को उनकी मूल्य निर्धारण प्रथाओं को सुधारने और उनके नए उत्पाद सेटिंग्स में ऐसे ज्ञान को लागू करने के बारे में स्पष्ट समझ की कमी है। यह मास्टरक्लस प्रतिभागियों को मूल्य के उपयोग के माध्यम से रणनीतिक उद्देश्यों को प्राप्त करने, महत्वपूर्ण मूल्य प्रतिस्पर्धा का जवाब देने और उनके उत्पादों के वास्तविक मूल्य को प्राप्त करने के लिए रणनीति लागू करने के तरीके को शिक्षित करेगा। इस वर्ग में भाग लेने के बाद प्रतिभागियों को दीर्घकालिक लाभप्रदता के लिए अपने व्यापार को मार्गदर्शन करने के लिए रणनीतिक रूप से मूल्य निर्धारण का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा, मूल्य निर्धारण रणनीतियों के सेट का समर्थन करने वाले ढांचे को समझने और उत्पादों के लिए प्रासंगिक मूल्य निर्धारण रणनीतियों के अनुसार योजनाओं को समझने में सक्षम होंगे।

ग्राहक संबंध का सामरिक मूल्य (2 दिन)

नए उत्पादों या सेवाओं के विकास से कंपनी के विकास में वृद्धि करना हमेशा जरूरी नहीं है, बल्कि इसके विपरीत विकास मौजूदा ग्राहकों को समान व्यवहार प्रवृत्तियों के साथ बेहतर बेचकर पाया जा सकता है। लंबी अवधि के ग्राहक संबंध स्थापित करने और बनाए रखने की कोशिश करते समय ग्राहकों को बेहतर मूल्य प्रदान करने की क्षमता अनिवार्य है। उन व्यवसायों के लिए अपने सबसे मूल्यवान ग्राहकों को समझने और उनकी पहचान करने और अपने सर्वोत्तम ग्राहकों और ग्राहक केंद्रित रणनीतियों के विकास के माध्यम से उनके मूल्य को अधिकतम करने की आवश्यकता है। यह मास्टरक्लास उपस्थित लोगों को सूचित निर्णय लेने के बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करेगा और ग्राहक केंद्रितता में निवेश कब और अपने सबसे मूल्यवान ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रक्रियाओं को विकसित करेगा।

आज के मीडिया वर्ल्ड में सामरिक विपणन संचार (2 दिन)

विपणन संचार एक ऐसा उपकरण है जो कहानियों को बताता है और यह सुनिश्चित करता है कि सही संदेश सही दर्शकों को दिया गया हो। उत्पादों के लिए सर्वोत्तम बाजार बनाने के लिए जानकारी संचार और प्रसारित करना तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है। संगठनों को यह समझने की आवश्यकता है कि विपणन कैसे विकसित हो रहा है और इन नए परिवर्तनों को कैसे अनुकूलित किया जाए और संचार के लिए मजबूत विपणन योजनाओं के विकास के लिए ढांचे का निर्माण कैसे किया जाए। दूसरे शब्दों में, नेताओं को आज के बाजार में सफल होने के लिए अपने विपणन संचार के बारे में अलग-अलग सोचने की जरूरत है। इस मास्टरक्लास में आधारभूत कौशल के साथ-साथ उभरते हुए टूल जैसे कि डिजिटल और उपभोक्ता सगाई दृष्टिकोण शामिल हैं, जो उन्हें मार्केटिंग संचार योजनाओं के सामरिक निष्पादन के लिए रणनीतिक योजना के संदर्भ में सही दिशा में काम करने में मदद करेंगे। इस मास्टरक्लास के अंत में प्रतिभागियों को एक विपणन अभियान की सफलता का मूल्यांकन करने के लिए उपकरण प्राप्त होंगे और वे अपने विपणन संचार में बदलाव को गले लगाने और देखने में भी सक्षम होंगे।

सेगमेंटेशन और लक्ष्यीकरण (2 दिन)

आज, सेगमेंटेशन, लक्ष्यीकरण और पोजिशनिंग आधुनिक विपणन में एक परिचित रणनीतिक दृष्टिकोण है। यह अभ्यास में सबसे अधिक लागू विपणन मॉडल में से एक है। मार्केटिंग संचार योजना बनाते समय यह मॉडल उपयोगी होता है क्योंकि यह अलग-अलग बाजार खंडों के साथ जुड़ने के लिए वैयक्तिकृत संदेशों तक पहुंचने और वितरित करने में मदद करता है। यह देखा गया है कि हर सफल विपणन अभियान के पीछे एक सावधानीपूर्वक विभाजन और लक्ष्यीकरण गतिविधि शामिल है। संभावित ग्राहकों की यह सटीक पहचान लागत अनुकूलन को सक्षम बनाता है और बिक्री लाभ बढ़ाता है और प्रतियोगिता पर निर्णायक प्रतिस्पर्धी लाभ प्राप्त करने में मदद करता है। लेकिन एक कंपनी के लिए सफल चलने के लिए प्रबंधकों को अपने उत्पादों के विपणन के लिए आवश्यक आधुनिक तकनीकों को समझने और उन्हें नियोजित करने की आवश्यकता है। यह मास्टरक्लास इन रणनीतिक विपणन गतिविधियों को सटीक और प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए प्रतिभागियों को सक्षम करने के लिए उत्कृष्ट वैचारिक दृष्टिकोण और परिचालन विधियों को प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है। वे विभाजन स्थायी मानदंड, सेगमेंट मूल्यांकन और लक्ष्य चयन विधियों का एक साथ प्रतिस्पर्धात्मक लाभ पैदा करने में सक्षम भेदभाव और स्थिति प्रणाली के साथ विश्लेषण करेंगे।

बाजार केंद्रित संगठन: ग्राहक अनुभव बनाना और वितरित करना (2 दिन)

अपने व्यापार संगठन के दिल में ग्राहकों को रखकर इसे प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है जो कि हरा करना मुश्किल होता है। संगठन जो अपने ग्राहकों पर केंद्रित हैं, अपने ग्राहकों को ध्यान से विभाजित करके अपनी प्रतिस्पर्धा को बेहतर प्रदर्शन करते हैं, और उन्हें मूल्य पेशकश के माध्यम से एक उत्कृष्ट ग्राहक अनुभव प्रदान करते हैं। यह देखा गया है कि सभी संगठन बाजार केंद्रित नहीं हैं और सर्वोत्तम ग्राहक अनुभव देने के लिए सही तकनीकों से परिचित नहीं हैं। इसलिए यह मास्टरक्लास ग्राहक फोकस में बदलाव लाने में शामिल मुद्दों को समझने में मदद करेगा, और प्रतिभागियों को एक संगठन में सभी विभागों को संरेखित करने वाली व्यापक रणनीति के माध्यम से ग्राहकों को वास्तविक मूल्य खोजने, बनाने और वितरित करने में सक्षम करेगा।

विपणन मूल्य प्रस्ताव (2 दिन)

सरल भाषा मूल्य प्रस्ताव में व्यापार या विपणन विवरण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो सारांशित करता है कि उपभोक्ता को उत्पाद क्यों खरीदना चाहिए या सेवा का उपयोग करना चाहिए। मूल्य प्रस्ताव यह है कि आदर्श संभावनाओं को अपने प्रतिस्पर्धी के बजाय किसी विशेष ब्रांड से क्यों खरीदना चाहिए। इसलिए मूल्य प्रस्ताव की स्पष्ट समझ व्यापार के लिए उनकी बिक्री को मजबूत करने में मदद करने के लिए जरूरी है और असफल अंतराल को देखते हुए वर्तमान में उन्हें ग्राहकों को खोने में मदद मिल रही है। यह मास्टरक्लास मूल्य प्रस्तावों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने और पहचानने में मदद करता है। प्रतिभागी आंतरिक और बाहरी दोनों प्रस्तावों की प्रभावशीलता को मापने और मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे। इस वर्ग के बाद, प्रतिभागी अपने व्यापार की निरंतरता और स्थिरता के लिए अपनी सभी मार्केटिंग तकनीकों में अपने मूल्य प्रस्तावों को पेश करने में सक्षम होंगे।

किसको उपस्थित रहना चाहिए

यह कार्यक्रम इसके लिए उपयुक्त है:

  • ब्रांड प्रबंधक
  • बिजनेस इंटेलिजेंस मैनेजर
  • निदेशक व्यापार विकास
  • संचालन के निदेशक
  • वित्तीय विश्लेषकों
  • जनरल मैनेजर
  • वरिष्ठ विपणन प्रबंधक
  • विपणन निदेशक
  • विपणन और बिक्री प्रबंधक
  • कोई अन्य कार्यकारी अपने विपणन ज्ञान को बढ़ाने में रुचि रखते हैं
This school offers programs in:
  • अंग्रेज़ी


अंतिम June 21, 2018 अद्यतन.
अवधि और कीमत
This course is कैम्पस आधारित
Start Date
शूरुवाती तारीक
Sept. 2019
Duration
अवधि
24 दिन
पुरा समय
Locations
सौदी अरेबिया - Al Khobar, Eastern Province
शूरुवाती तारीक : Sept. 2019
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