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3 डी एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स में नेशनल सर्टिफिकेट कोर्स का लक्ष्य उन छात्रों को वितरित करना है जो सक्षम 3 डी एनीमेशन या दृश्य प्रभाव कलाकार हैं। पाठ्यक्रम एनीमेशन मौलिक सिद्धांतों की एक श्रृंखला की जांच करता है, जैसे वर्णों को एनिमेट करने के साथ-साथ वस्तुओं, पात्रों और पृष्ठभूमि को बनावट और प्रकाश व्यवस्था करना। इसके अलावा, पाठ्यक्रम छात्र के व्यावसायिक अभ्यास पर महत्वपूर्ण ध्यान केंद्रित करता है, जैसे क्लाइंट अनुबंधों का आकलन करने और अपनी परियोजनाओं का विपणन करने की क्षमता।

न्यूनतम प्रवेश आवश्यकताओं: राष्ट्रीय वरिष्ठ प्रमाणपत्र (ग्रेड 12) और मूल कंप्यूटर साक्षरता पर पास करें

3 डी प्रौद्योगिकी का परिचय
यह मॉड्यूल डिजिटल एनीमेशन का इतिहास और विकास प्रस्तुत करता है, और 3 डी सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों की कार्यक्षमता में पहुंचाता है। छात्र विभिन्न मॉडलिंग तकनीकों और संशोधक सीखेंगे जो 3 डी अक्षरों को मॉडलिंग की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे। छात्रों को किस लाइन, फॉर्म और वॉल्यूम फ़ंक्शन और गति के दौरान सतहों को बदलने में इन तत्वों को कैसे शामिल किया जाता है, इस तरीके से पेश किया जाता है।

3 डी अवधारणा विकास
यह मॉड्यूल कंप्यूटर उत्पन्न छवियों (सीजीआई) के लिए डिजिटल अवधारणा कला के उत्पादन की प्रक्रिया की पड़ताल करता है। एनिमेटेड फिल्मों, विज्ञापनों, खेल या विशेष प्रभावों के लिए डिजिटली रूप से तैयार अवधारणा कला का उत्पादन होता है। इस मॉड्यूल के दौरान उत्पादित कला में वर्ण, वेशभूषा, प्रोप, वातावरण, प्रभाव और गेम तत्वों के साथ-साथ पेंटिंग्स पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग किए जाने वाले चित्र शामिल हैं।

3 डी एनिमेशन उत्पादन
यह मॉड्यूल छात्रों को एक 3 डी एनीमेशन प्रोजेक्ट के दायरे को परिभाषित करने और चुने गए एनीमेशन के लिए उत्पादन शेड्यूल और बजट बनाने के लिए पेश करता है। छात्र समय और संसाधन गहन कार्यों की पहचान करते हैं और उन्हें ग्राहक द्वारा आवश्यक अनुसूची का पालन करने के लिए प्रभावी ढंग से पहचाने गए कार्यों को व्यवस्थित और प्रबंधित करना होता है। परियोजना सफलतापूर्वक परियोजना का प्रबंधन करने के लिए छात्र संविदात्मक समझौतों और परियोजना प्रबंधन और परियोजना मूल्यांकन और स्कॉइंग सिद्धांतों की मूल बातें तलाशते हैं।

प्रदर्शन एनिमेशन
इस मॉड्यूल के दौरान, छात्र 3 डी चरित्र मॉडल बनाते हैं जो एनीमेशन के लिए तैयार हैं। गति या विशिष्ट कार्यों की समझ प्राप्त करने के लिए छात्र अध्ययन और स्रोत संदर्भ सामग्री का अध्ययन करते हैं। छात्र खींचे गए मुख्य पॉज़ में कार्रवाई को तोड़ते हैं और इसे कठोर 3 डी चरित्र पर लागू करते हैं। मॉड्यूल के घटकों में मॉडलिंग, बॉडी और फेशियल रिगिंग, एनीमेशन संदर्भ और चरित्र को सफलतापूर्वक एनिमेट करने के उद्देश्य से अवरुद्ध करना शामिल है।

3 डी एनिमेशन वर्कफ़्लो
इस मॉड्यूल के दौरान, छात्रों ने प्रस्तुति के लिए अपनी 3 डी एनीमेशन परियोजना को परिष्कृत और पूरा किया। प्रस्तुत करना, ऑडियो, रंग ग्रेडिंग और कंपोजिटिंग जोड़ना, प्रक्रिया को परिशोधित करता है। छात्र को अपने पोर्टफोलियो को अंतिम रूप देने की क्षमता को मजबूत करने और अपने पोर्टफोलियो को सर्वोत्तम तरीके से प्रदर्शित करने के लिए उपयुक्त कार्यों का चयन करने पर जोर दिया जाता है। छात्र को उद्योग में ग्राहकों और आत्म-प्रचार के साथ संवाद करने के सिद्धांतों के साथ भी पेश किया जाता है।

खेल डिजाइन का परिचय
यह मॉड्यूल उस क्षेत्र की पड़ताल करता है जिसमें गेम तैयार किए जाते हैं। छात्र एक प्रस्ताव दस्तावेज में अपने विचारों को अवधारणा देते हैं और खेल विकास, खेल शैलियों और खिताब के साथ-साथ उपयुक्त वितरण चैनल और मूल्य निर्धारण के व्यवसाय से पेश किए जाते हैं। छात्र इंटरफेस, विश्व प्रकार, स्तर / अनुभव और प्रकाशन प्रारूप जैसे गेम विनिर्देशों का पता लगाते हैं। विपणन अभियान, और विपणन सामग्री की पीढ़ी की खोज की गई है। अंत में छात्रों को खेल के प्रकाशन और वितरण के संपर्क में हैं।

खेल का विकास

मोशन ग्राफिक्स का परिचय
यह मॉड्यूल छात्रों को मौजूदा प्रसारण गुणवत्ता गति ग्राफिक्स परियोजनाओं का विश्लेषण और पुन: इमेजिंग के माध्यम से गति डिजाइन सिद्धांतों के लिए प्रस्तुत करता है। छात्र पेशेवर गति ग्राफिक्स के उत्पादन में कार्रवाई, प्रतिक्रिया और गतिविधि के आवश्यक तत्वों का पता लगाते हैं। यह मॉड्यूल उद्योग मानक डिजिटल एनीमेशन तकनीकों के साथ ग्राफिक डिज़ाइन और गति के सिद्धांतों की समझ और एकीकरण पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम के घटक में गति डिजाइन, गति डिजाइन सिद्धांतों और घटकों, साथ ही साथ डिजिटल एनीमेशन तकनीकों में मौजूदा रुझान शामिल हैं।

कंपोजिटिंग और विजुअल इफेक्ट्स
यह मॉड्यूल परत कंपोजिटिंग और विशेष प्रभावों के संदर्भ में पोस्ट-प्रोडक्शन की प्रक्रिया पर केंद्रित है। छात्र एक संक्षिप्त कंपोजिटिंग अभ्यास में 3 डी सामग्री के साथ लाइव एक्शन वीडियो फुटेज या फिर भी फोटोग्राफिक इमेजरी को सहजता से जोड़ना सीखते हैं। छात्र दृश्य संदेश के प्रभाव को बढ़ाने के लिए दृश्य प्रभाव लागू करते हैं। वे यथार्थवादी सिमुलेशन और प्रभाव भी बनाते हैं जो वास्तविक फुटेज से अलग नहीं हैं, जैसे प्रकाश प्रभाव, हार्ड और मुलायम शरीर सिमुलेशन, कण प्रभाव और द्रव सिमुलेशन।

Program taught in:
अंग्रेज़ी

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Last updated June 11, 2018