उन्नत गुणवत्ता प्रबंधन उत्कृष्टता
London Business Training & Consulting
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
London, ग्रेट ब्रिटन (यूके)
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
9 दिन
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
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आवेदन की आखरी तारीक
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सबसे पहले वाली तारिक
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परिचय
इस पाठ्यक्रम में भाग लेने से, आप जानेंगे कि कैसे सुनिश्चित किया जाए कि आपके उत्पाद और सेवाओं में गुणवत्ता आपके उत्पाद और सेवा विकास के प्रारंभिक डिजाइन चरणों से अंतर्निहित है।
आपके गुणवत्ता प्रबंधन कार्यक्रम की सफलता या विफलता काफी हद तक आपके संगठन के लोगों पर निर्भर करेगी।यह पाठ्यक्रम आपको अपने गुणवत्ता प्रबंधन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक मानव संसाधन कौशल और ज्ञान प्रदान करेगा।
इस पाठ्यक्रम में भाग लेने से, आप अपने गुणवत्ता प्रबंधन कार्यक्रम की सफलता के लिए आपूर्ति श्रृंखला के महत्व को भी समझेंगे।यह आपकी आपूर्ति श्रृंखला के साथ जुड़ाव को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है।
आप मुख्य उपकरणों और तकनीकों से परिचित कराकर अपने तकनीकी गुणवत्ता प्रबंधन कौशल विकसित करेंगे।
आपके गुणवत्ता प्रबंधन प्रयासों का आकलन करने का एक प्रभावी तरीका ऑडिट किया जाना है।यह पाठ्यक्रम लेखा परीक्षा प्रक्रिया को रेखांकित करता है और मुख्य गुणवत्ता पुरस्कारों का परिचय देता है जो कई संगठन स्व-लेखापरीक्षा के साधन के रूप में उपयोग करते हैं।
आपके काम पर लौटने के तुरंत बाद अर्जित ज्ञान और कौशल को लागू करने की दृष्टि से एक कार्य योजना अभ्यास के बाद पाठ्यक्रम प्रमुख सीखने के बिंदुओं के सारांश के साथ लपेटा जाएगा।कोर्स पूरा होने के छह (6) महीने बाद तक, आपकी कार्य योजना के कार्यान्वयन के संबंध में पोस्ट-कोर्स सहायता भी उपलब्ध है।
कार्यसूची
गुणवत्ता के लिए डिजाइन
- डिजाइन, नवाचार और सुधार
- डिजाइन नियंत्रण और प्रबंधन
- मानक और विनिर्देश
- सेवा क्षेत्र की गुणवत्ता डिजाइन
गुणवत्ता प्रबंधन - मानव संसाधन कारक
- लोग और संगठनात्मक संरचना
- गुणवत्ता के लिए टीम वर्क
- गुणवत्ता के लिए संचार
- गुणवत्ता के लिए प्रशिक्षण
आपूर्ति श्रृंखला में गुणवत्ता प्रबंधन
- गुणवत्ता प्रबंधन में क्रय अभ्यास
- ग्राहक-आपूर्तिकर्ता संबंध
- अनुबंध से साझेदारी तक
- आपूर्ति श्रृंखला में नवाचार
- परस्पर निर्भरता की श्रृंखला
गुणवत्ता कार्य परिनियोजन - गुणवत्ता का घर
- ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करना
- QFD मुख्य कदम
- उत्पाद और प्रक्रिया परिभाषा में ग्राहक की जरूरतों को शामिल करना
- क्यूएफडी का कार्यान्वयन
गुणवत्ता प्रबंधन उपकरण, सिस्टम और तकनीक
- बुनियादी उपकरण और तकनीक
- विफलता मोड, प्रभाव और महत्वपूर्णता विश्लेषण (एफएमईसीए)
- सांख्यिकीय प्रक्रिया नियंत्रण (एसपीसी)
- रखरखाव के प्रदर्शन में सुधार
गुणवत्ता लेखा परीक्षा, पुरस्कार और कार्यान्वयन
- गुणवत्ता लेखा परीक्षा
- मैल्कम बाल्ड्रिगे, डेमिंग पुरस्कार और यूरोपीय गुणवत्ता पुरस्कार
- गुणवत्ता प्रबंधन का कार्यान्वयन
- परिवर्तन का प्रबंधन
सेवा क्षेत्र में गुणवत्ता प्रबंधन
- उत्पाद संगठनों बनाम सेवा संगठनों में गुणवत्ता
- सेवाओं में गुणवत्ता के आयाम
- सेवा की गुणवत्ता कैसे प्राप्त करें
- ग्राहक सेवा उत्कृष्टता और ग्राहकों की संतुष्टि
पाठ्यक्रम समीक्षा
- प्रमुख शिक्षण उद्देश्यों का सारांश और पुनर्कथन
- कार्रवाई की योजना बनाना
लक्षित दर्शक
यह पाठ्यक्रम इसके लिए उपयुक्त है:
- संचालन निदेशक
- प्रमुख रखरखाव और संचालन प्रबंधन
- वरिष्ठ अधिकारी, प्रबंधक, सलाहकार और अधिकारी जो गुणवत्ता प्रबंधन का संपूर्ण ज्ञान विकसित करना चाहते हैं।
सीखने के परिणाम
इस कोर्स के पूरा होने पर, आप:
- डिजाइन चरणों से गुणवत्ता को शामिल करने की आवश्यकता की सराहना करें।
- समझें कि आपके संगठन के लोग आपके गुणवत्ता लक्ष्यों को कैसे बना या बिगाड़ सकते हैं।
- गुणवत्ता प्राप्त करने में अपनी आपूर्ति श्रृंखला के साथ साझेदारी करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करें।
- अपने निपटान में गुणवत्ता वाले उपकरणों और तकनीकों की सराहना करें।
- समझें कि आप ऑडिट और गुणवत्ता पुरस्कारों के उपयोग के माध्यम से अपने गुणवत्ता लक्ष्यों तक कैसे पहुंच सकते हैं।
- सेवा वितरण में गुणवत्ता स्टैंड लागू करने की पेचीदगियों का परीक्षण करें।
- पाठ्यक्रम के माध्यम से प्राप्त ज्ञान और कौशल का उपयोग करके अपने कार्यस्थल पर एक कार्य योजना लागू करें।