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लक्ष्य

मात्रात्मक और गुणात्मक बाजार अनुसंधान का रणनीतिक और संरचित दृष्टिकोण प्राप्त करें। बाजार की जानकारी के परिणामों की विश्लेषणात्मक कौशल और व्याख्या विकसित करना, साथ ही साथ आपके लिए आवश्यक उपकरण या जांच की समस्या की पहचान करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक टूल, किसी समस्या या विशिष्ट दृष्टिकोण के लिए सबसे उपयुक्त डिज़ाइन और शोध तकनीक बनाएं विपणन का पदोन्नति, वितरण और बिक्री के बिंदु की उचित रणनीति के अलावा, ब्रांड के उचित विकास में जांच के परिणामों को लागू करता है।


कार्यक्रम के लाभ

  • आप बाजार अनुसंधान के लिए सबसे उपयुक्त तकनीकों की पहचान करेंगे।
  • आप मात्रात्मक और गुणात्मक बाजारों के अनुसंधान उपकरण जान लेंगे।
  • आप इस निर्णय के बारे में ज्ञान विकसित करेंगे कि निर्णय लेने पर जानकारी हो सकती है।
  • आप ब्रांड, वितरण और बिक्री के बिंदु में अपना आवेदन जान लेंगे।


निर्देशित करने के लिए

पेशेवर जो मार्केटिंग या संबंधित करियर के क्षेत्र में संबंधित हैं जो बाजार अनुसंधान की तकनीक जानना चाहते हैं, साथ ही जांच के लिए उचित उपकरण की पहचान करना चाहते हैं; विपणन प्रबंधकों, उत्पाद विकास प्रबंधकों और विज्ञापन प्रबंधकों और उत्पाद प्रबंधकों, विपणन अनुसंधान के लिए ज़िम्मेदार, और किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से विपणन क्षेत्र से जुड़ा हुआ है।


कार्यक्रम की सामग्री

मार्केट रिसर्च में डिप्लोमा में सात मॉड्यूल होते हैं, जो कुल 112 घंटे अध्ययन करते हैं।

मॉड्यूल 1. विपणन के लिए परिचय (16 घंटे)

  • विपणन की बुनियादी अवधारणाएं
  • पर्यावरण के तत्व: मैक्रो और सूक्ष्म कारक
  • 4 "पी"
  • स्थिति
  • सामरिक योजना और matrices
  • एसडब्ल्यूओटी विश्लेषण
  • बाजार विभाजन
  • बाजार अवधारणाएं: बाजार का हिस्सा, दिमाग के शीर्ष, जीआरपी और टीआरपी, स्पॉट, ब्रांड, अंतर्दृष्टि
  • बिक्री अवधारणाओं: बाजार भागीदारी, बाजार क्षमता और बाजार अनुमान

मॉड्यूल 2. उपभोक्ता व्यवहार (16 घंटे)

  • उपभोक्ता व्यवहार की बुनियादी अवधारणाएं
  • उपभोक्ता के बारे में अनुसंधान
  • उपभोक्ता प्रेरणा
  • व्यक्तित्व और उपभोक्ता व्यवहार
  • उपभोक्ता धारणा
  • उपभोक्ता सीखना
  • उपभोक्ता दृष्टिकोण में प्रशिक्षण और परिवर्तन
  • अंतर-सांस्कृतिक व्यवहार: एक अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य

मॉड्यूल 3. बाजार अनुसंधान का परिचय (16 घंटे)

  • मेक्सिको में बाजार अनुसंधान का विकास: एएमएआई
  • बाजार अनुसंधान के लिए प्रमाणीकरण और मानकीकरण कार्यक्रम: ईएसआईएमएम मानक
  • बाजार अनुसंधान में नैतिकता का कोड
  • बाजार अनुसंधान में प्राथमिक और माध्यमिक स्रोत
  • बाजार अनुसंधान में बाजार पर्यावरण और रुझान
  • सामाजिक आर्थिक स्तर (एनएसई)
  • बाजार अनुसंधान प्रक्रिया
  • विपणन निर्णय लेने में बाजार अनुसंधान की भूमिका
  • बाजार अनुसंधान और प्रतिस्पर्धी बुद्धि
  • बाजार अनुसंधान और दृष्टिकोण के विकास में समस्या की परिभाषा

मॉड्यूल 4. योग्यता बाजार अनुसंधान (16 घंटे)

  • गुणात्मक शोध अध्ययन तैयार करने के लिए शर्तें और कब
  • भाषा और शरीर संचार
  • गुणात्मक शोध का डिजाइन
  • तकनीक और उपकरण
  • अध्ययन के प्रकार: अन्वेषक या निर्णायक, वर्णनात्मक या कारण प्रभाव
  • विषय गाइड की तैयारी: विभिन्न परिदृश्य
  • गुणात्मक विश्लेषक की भूमिका
  • गुणात्मक डेटा की व्याख्या
  • परिणाम प्रस्तुति फ़ाइलों के डिजाइन और विस्तार

मॉड्यूल 5. मात्रात्मक बाजार अनुसंधान (16 घंटे)

  • आवश्यकताएं और मात्रात्मक शोध का उपयोग कब करें: संभावित और सीमाएं
  • सामान्य और विशिष्ट उद्देश्यों: विज्ञापन इस क्रियाएँ
  • मात्रात्मक शोध का डिजाइन
  • अध्ययन के प्रकार: अन्वेषक या निर्णायक, वर्णनात्मक या कारण प्रभाव
  • प्रश्नावली की तैयारी
  • लक्ष्य बाजार की परिभाषा: तत्व और नमूना इकाई
  • नमूना का आकार: आत्मविश्वास का स्तर, त्रुटि का मार्जिन और लक्षित आबादी का आकार
  • आबादी के आकार का आकलन करने के तरीके
  • नमूना का वितरण
  • फील्डवर्क का निष्पादन: संभाव्य नमूनाकरण
  • फील्डवर्क का निष्पादन: गैर-संभाव्य नमूनाकरण
  • कोड बुक: सांख्यिकीय पैकेज एसपीएसएस
  • वर्णनात्मक आंकड़े और आकस्मिक आंकड़े
  • महत्वपूर्ण मतभेदों का पता लगाने के लिए परिकल्पना परीक्षण
  • एसोसिएशन का पता लगाने के लिए हाइपोथिसिस परीक्षण
  • संयुक्त परिणाम: मामलों, खंडों, उपयोग की स्थितियों का चयन, दूसरों के बीच।
  • दो या तीन चर के साथ सांख्यिकीय विश्लेषण
  • मात्रात्मक डेटा की व्याख्या
  • परिणाम प्रस्तुति फ़ाइलों के डिजाइन और विस्तार
  • अभिन्न विपणन मिश्रण (360 डिग्री)

मॉड्यूल 6. बाजार और ब्रांड अनुसंधान (16 घंटे)

  • ब्रांड परिभाषा
  • एक ब्रांड का मूल्य
  • ब्रांड की पहचान
  • ब्रांड प्रतिष्ठा
  • ब्रांड के बाहरी संचार
  • सामरिक ब्रांड प्रबंधन

मॉड्यूल 7. बाजार अनुसंधान परिणामों की व्याख्या और आवेदन (16 घंटे)

  • अंतर्दृष्टि की पहचान
  • अवसरों की पहचान
  • रणनीतियों का निर्माण
  • कार्य योजनाओं की परिभाषा
  • उत्पादों या ब्रांडों का शुभारंभ
  • उत्पादों या ब्रांडों का नवीनीकरण
  • अभियानों का लॉन्च (विज्ञापन, नीतियां, बीटीएल और डिजिटल)
  • खुदरा अवधारणाओं को लॉन्च या फिर से डिजाइन करें
  • बिक्री के बिंदु पर सामग्री या प्रदर्शनियों का सक्रियण
  • प्रदर्शन का मापन (अनुसंधान पर वापसी)
Program taught in:
स्पेनिश

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Last updated October 24, 2018
This course is Campus based
Start Date
May 3, 2019
Duration
112 घंटे
आंशिक समय
पुरा समय
Price
44,700 MXN