विपणन अनुसंधान में डिप्लोमा

Tecnológico de Monterrey (Educación Continua Presencial)

कार्यक्रम विवरण

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विपणन अनुसंधान में डिप्लोमा

Tecnológico de Monterrey (Educación Continua Presencial)

अवधि 112 घंटे

समग्र उद्देश्य:

बाजार अनुसंधान के सामरिक और संरचित दृष्टि मात्रात्मक और गुणात्मक बाजार के अनुसंधान तकनीकों का खुलासा प्रदान करते हैं। बाजार की जानकारी कौशल के परिणामों के विश्लेषणात्मक और व्याख्या का विकास के साथ-साथ आवश्यक टूल प्रतिभागियों लक्ष्य या एक जांच के समस्या की पहचान करने, एक समस्या के लिए डिजाइन और तकनीक के लिए सबसे उपयुक्त अनुसंधान बनाने में सक्षम होने के लिए या विशिष्ट विपणन दृष्टिकोण। एक ब्रांड के समुचित विकास और एक उचित पदोन्नति रणनीति, वितरण और बिक्री के बिंदु में एक जांच के परिणामों को लागू करें।

लाभ:

  1. बाजार अनुसंधान के लिए सबसे उपयुक्त तकनीक की पहचान करना।
  2. यह जानते हुए कि मात्रात्मक अनुसंधान उपकरण बाजार।
  3. गुणात्मक बाजार अनुसंधान के उपकरणों को जानने का।
  4. प्रभाव पता है कि यह निर्णय लेने में जानकारी हो सकती है।
  5. आपके आवेदन ब्रांड को जानने का, वितरण और बिक्री के बिंदु।

के उद्देश्य से:

पेशेवरों, जो विपणन या संबंधित क्षेत्रों, जो बाजार अनुसंधान की तकनीक सीखने और अनुसंधान के लिए उचित उपकरण की पहचान करना चाहते के क्षेत्र में जुड़े हुए हैं। विपणन प्रबंधक, उत्पाद प्रबंधक, विपणन अनुसंधान, उत्पाद विकास प्रबंधक, प्रबंधक, विज्ञापन और प्रचार और सभी प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से संबंधित व्यक्ति विपणन क्षेत्र के लिए जिम्मेदार।

शर्त:

  • पूर्ण किए गए डिग्री।
  • SPSS के साथ लैपटॉप की आवश्यकता है।

सामग्री:

मॉड्यूल 1 मार्केटिंग से परिचय

विपणन की मूल बातें और सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में बाजार अनुसंधान के महत्व को जानने का। कुंजी विपणन अवधारणाओं और विपणन रणनीतिक योजना के महत्व को पहचानें ध्यान में रखते हुए 4 पी के विपणन की।

कार्यसूची

  • 1. विपणन की मूल बातें।
  • 1.1। परिभाषा।
  • 1.2। विकास।
  • 1.3। विपणन के अनुप्रयोग।
  • 2. पर्यावरण के तत्वों। स्थूल और सूक्ष्म कारकों।
  • 3. 4 पी।
  • 3.1। उत्पाद।
  • 3.2। प्लाजा।
  • 3.3। संवर्धन।
  • 3.4। मूल्य।
  • 4. पोजिशनिंग।
  • 5. सामरिक योजना और मैट्रिक्स।
  • 5.1। बीसीजी मैट्रिक्स।
  • 5.2। मैट्रिक्स उत्पाद बाजार।
  • 5.3। मैट्रिक्स जनरल इलेक्ट्रिक।
  • 6. FODA विश्लेषण।
  • 7. बाजार विभाजन।
  • 7.1। परिभाषा।
  • 7.2। विभाजन के लिए ठिकानों।
  • 7.3। प्रभावी विभाजन के लिए मानदंड।
  • 8. mercadológicos अवधारणाओं: बाजार की हिस्सेदारी, मन, GRPs और टीआरपी, मौके के शीर्ष ब्रांड अंतर्दृष्टि।
  • 9. बिक्री अवधारणाओं: बाजार में हिस्सेदारी, बाजार की क्षमता, बाजार अनुमान।

मॉड्यूल जीवन: 16 घंटे

मॉड्यूल 2 उपभोक्ता व्यवहार

उपभोक्ता और उचित बाजार अनुसंधान के लिए उपभोक्ता को जानने के महत्व को प्रभावित करने वाली आंतरिक और बाह्य कारकों को पहचानें।

कार्यसूची

  • 1. उपभोक्ता व्यवहार के मूल अवधारणाओं।
  • 1.1। उपभोक्ता क्या है।
  • 1.2। व्यवहार खरीदने की बुनियादी प्रक्रिया।
  • 2. उपभोक्ता पर अनुसंधान।
  • 2.1। मात्रात्मक अनुसंधान।
  • 2.2। गुणात्मक अनुसंधान।
  • 3. उपभोक्ता प्रेरणा।
  • 4. व्यक्तित्व और उपभोक्ता व्यवहार।
  • 5. उपभोक्ता धारणा।
  • 6. लर्निंग उपभोक्ता।
  • 7. प्रशिक्षण और उपभोक्ता व्यवहार में परिवर्तन।
  • 8. सांस्कृतिक व्यवहार: एक अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य।

मॉड्यूल जीवन: 16 घंटे

3 मॉड्यूल परिचय मार्केट रिसर्च करने के लिए

मेक्सिको में विकास और पर्यावरण उद्योग बाजार अनुसंधान। विपणन अनुसंधान के साथ ही बाजार अनुसंधान और प्रक्रिया कदम के लिए एक योजना के विवरण को परिभाषित करें।

कार्यसूची

  • 1. मेक्सिको में बाजार अनुसंधान के विकास: Amai।
  • 2. प्रमाणन कार्यक्रमों और बाजार अनुसंधान के मानकीकरण: ESIMM मानक।
  • 3. विपणन अनुसंधान के क्षेत्र में आचार संहिता।
  • 4. बाजार अनुसंधान में प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों।
  • 5. बाजार के माहौल और बाजार अनुसंधान में रुझान।
  • 6. सामाजिक-आर्थिक स्तर (एनएसई)।
  • 7. बाजार अनुसंधान की प्रक्रिया।
  • 8. विपणन निर्णय लेने में विपणन अनुसंधान की भूमिका।
  • 9. बाजार अनुसंधान और प्रतिस्पर्धी खुफिया।
  • 10 विपणन अनुसंधान और विकास को ध्यान में समस्या की परिभाषा।
  • 10.1। उद्देश्य।
  • 10.2। समस्या को परिभाषित करने का महत्व।
  • 10.3। समस्या और विकास दृष्टिकोण परिभाषित करने की प्रक्रिया।
  • 10.4। पर्यावरण संदर्भ।
  • 10.5। समस्या परिभाषा बाजार अनुसंधान।
  • 11. अनुसंधान डिजाइन तैयार करना।
  • 11.1। परिभाषा।
  • 11.2। वर्गीकरण।
  • 11.3। खोजपूर्ण अनुसंधान।
  • 11.4। वर्णनात्मक अनुसंधान।
  • 11.5। कारण अनुसंधान।

मॉड्यूल जीवन: 16 घंटे

4 मॉड्यूल गुणात्मक बाजार अनुसंधान

एक संक्षिप्त बाजार अनुसंधान के ज्ञान से, डिजाइन, लागू करने, विश्लेषण और परिणाम, निष्कर्ष और विपणन रणनीतियों उत्पन्न, तरीके और गुणात्मक अनुसंधान के तकनीकों का उपयोग कर, खोज और पहचान के लिए उचित गुणात्मक विधियों के साथ प्रतिभागियों परिचित भावनाओं, भावनाओं और मंशा।

कार्यसूची

  • 1. स्थिति और जब गुणात्मक शोध अध्ययन को डिजाइन।
  • 2. शरीर की भाषा andthe संचार।
  • 3. एक गुणात्मक अनुसंधान डिजाइनिंग।
  • 4. तकनीक और उपकरण:
  • 4.1। समूह सत्र।
  • 4.1.1। एक, दो या तीन मध्यस्थों के साथ प्रभावी संयम।
  • 4.1.2। परिभाषा और भर्ती के कार्यान्वयन।
  • 4.2। गहन साक्षात्कार।
  • 4.3। नृवंशविज्ञान।
  • 4.4। उपभोक्ता अवलोकन।
  • 4.5। रहस्य दुकानदार।
  • 4.6। प्रयोजन तकनीकों का प्रयोग।
  • 4.6.1। एक महाविद्यालय का डिजाइन।
  • 4.6.2। कहानियों जनरेट कर रहा है।
  • 4.6.3। वाक्य को पूरा करना।
  • 4.6.4। कार्यशाला (बुद्धिशीलता, रचनात्मक सत्र)।
  • 4.6.5। लाक्षणिक विश्लेषण।
  • 5. अध्ययन प्रकार: खोजपूर्ण या निर्णायक वर्णनात्मक या कारण।
  • 6. दिशा निर्देशों विषयों का विकास: विभिन्न परिदृश्यों।
  • 7. गुणात्मक विश्लेषक का कार्य करते हैं।
  • 8. गुणात्मक डेटा की व्याख्या।
  • 9. डिजाइन और परिणाम प्रस्तुति फ़ाइलें के विकास।

मॉड्यूल जीवन: 16 घंटे

मॉड्यूल 5 अनुसंधान मात्रात्मक विपणन

एक संक्षिप्त बाजार अनुसंधान, डिजाइन के ज्ञान से और मात्रात्मक अध्ययन क्रियान्वित। अध्ययन के कवरेज में नमूने का आकार और वितरण की गणना। सांख्यिकीय पैकेज में उत्पन्न एक, दो और तीन चर डेटाबेस के साथ का विश्लेषण करें। सांख्यिकीय पैकेज फांसी के परिणामों पर आधारित विपणन रणनीतियों उत्पन्न करें।

कार्यसूची

  1. आवश्यकताएँ और जब मात्रात्मक अनुसंधान का उपयोग करने के: क्षमता और सीमा।
  2. सामान्य और विशिष्ट उद्देश्यों: तदर्थ क्रियाओं।
  3. मात्रात्मक अनुसंधान डिजाइन।
  4. अध्ययन प्रकार: खोजपूर्ण या निर्णायक वर्णनात्मक या कारण और प्रभाव।
  5. प्रश्नावली की तैयारी: प्रश्नावली फिल्टर, तीन आयामी तत्वों, आदि पूछता है
  6. लक्षित बाजार की परिभाषा: तत्व और नमूना इकाई।
  7. नमूने का आकार: आत्मविश्वास का स्तर, त्रुटि का मार्जिन और लक्ष्य जनसंख्या के आकार।
  8. जनसंख्या के आकार का आकलन करने के तरीके।
  9. नमूना कवरेज का वितरण, प्रत्येक खंड, नमूना के वितरण के विशेष मामलों के आकार के लिए आनुपातिक।
  10. संभावना नमूना: फ़ील्डवर्क का निष्पादन।
  11. फ़ील्डवर्क का निष्पादन: NO संभाव्य नमूने।
  12. कोड किताब: SPSS।
  13. वर्णनात्मक सांख्यिकी और अनुमानित सांख्यिकी।
  14. परिकल्पना परीक्षण महत्वपूर्ण अंतर का पता लगाने के।
  15. सहसंबंध ची-वर्ग: परिकल्पना परीक्षण संघ पता लगाने के लिए
  16. संयुक्त परिणाम: का चयन मामलों, सेगमेंट उपयोग की स्थिति, आदि
  17. साथ या चर नियंत्रण के बिना पार टेबल: दो या तीन चर के साथ सांख्यिकीय विश्लेषण।
  18. मात्रात्मक डेटा की व्याख्या।
  19. डिजाइन और परिणाम प्रस्तुति फ़ाइलें के विकास।
  20. मिक्स विपणन (360 °) एकीकृत।

मॉड्यूल जीवन: 16 घंटे

मॉड्यूल 6 बाजार अनुसंधान और ब्रांड

ब्रांड के निर्माण में बाजार अनुसंधान के संबंधों के महत्व को जानने का। उत्पाद के मूल्य से एक ब्रांड के निर्माण का निर्धारण और एक ब्रांड के प्रमुख पहलुओं के महत्व को निर्धारित करते हैं।

कार्यसूची

  • 1. ब्रांड की परिभाषा।
  • 2. एक ब्रांड के मूल्य।
  • 3. ब्रांड पहचान।
  • 3.1। एक व्यक्ति के रूप में ब्रांड।
  • 3.2। एक उत्पाद के रूप में ब्रांड।
  • 3.3। एक संगठन के रूप में मार्क।
  • 3.4। प्रतीक के रूप में ब्रांड।
  • 4. ब्रांड प्रतिष्ठा।
  • 5. बाहरी संचार ब्रांड।
  • 6. सामरिक ब्रांड प्रबंधन।

मॉड्यूल जीवन: 16 घंटे

मॉड्यूल 7 व्याख्या और बाजार अनुसंधान के परिणामों के आवेदन

निर्धारित रणनीति, योजनाओं और नए उत्पादों के विकास, अभियानों, संचार योजना, विपणन बिक्री बिंदु की शुरूआत में सामरिक विपणन कार्यों के विकास के लिए गुणात्मक या मात्रात्मक साधनों के माध्यम से एकत्रित की गई जानकारी के साथ क्या करना है।

कार्यसूची

  1. अंतर्दृष्टि की पहचान।
  2. अवसरों की पहचान करना।
  3. बिल्डिंग रणनीति।
  4. कार्य योजना को परिभाषित करना।
  5. उत्पादों या ब्रांड का शुभारंभ।
  6. उत्पादों या ब्रांड Redesigning।
  7. शुभारंभ अभियान (विज्ञापन नीतियों, BTL, डिजिटल)।
  8. लॉन्च या खुदरा अवधारणाओं का नया स्वरूप (खुदरा योजना)।
  9. बिक्री स्थल पर सामग्री या प्रदर्शन का सक्रिय हो जाना।
  10. प्रदर्शन माप (अनुसंधान करने के लिए वापस)।

मॉड्यूल जीवन: 16 घंटे

This school offers programs in:
  • स्पेनिश


अंतिम February 14, 2018 अद्यतन.
अवधि और कीमत
This course is कैम्पस आधारित
Start Date
शूरुवाती तारीक
Mar. 2019
July 2019
Duration
अवधि
112 घंटे
आंशिक समय
पुरा समय
Price
मुल्य
47,015 MXN
Locations
मेक्सिको - Monterrey, Nuevo Leon
शूरुवाती तारीक : Mar. 2019
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मेक्सिको - Oaxaca, Oaxaca
शूरुवाती तारीक : July 2019
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Dates