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महत्वपूर्ण जानकारी

  • कोर्स कोड: ओपीएम 106
  • अवधि: 2 सप्ताह
  • शुल्क: £ 4075

पाठ्यक्रम की रूपरेखा

टीक्यूएम में प्रबंधन की भूमिका

  • टीक्यूएम में शामिल होने के लिए वरिष्ठ प्रबंधकों की आवश्यकता
  • टीक्यूएम के बारे में वरिष्ठ प्रबंधकों को क्या पता होना चाहिए
  • टीक्यूएम के बारे में वरिष्ठ प्रबंधकों को क्या करना है
  • मध्य प्रबंधकों की भूमिका
  • प्रथम लाइन प्रबंधकों की भूमिका

टीक्यूएम का परिचय

  • परिवर्तन और निरंतर सुधार
  • परिवर्तन के लिए बल
  • कंपनियां कैसे शुरू करेंगी?
  • टीक्यूएम के दृष्टिकोण

टीक्यूएम के परिचय के लिए एक ढांचा

  • आयोजन
  • सिस्टम और तकनीकें
  • मापन और प्रतिक्रिया
  • संस्कृति बदलना
  • ढांचे का उपयोग करें

टीक्यूएम गोद लेने के स्तर

  • स्तर 1 - असामान्य
  • स्तर 2 - बहाव
  • स्तर 3 - टूल-पुशर
  • स्तर 4 - improvers
  • स्तर 5 - पुरस्कार विजेता
  • स्तर 6 - विश्व स्तरीय

स्थिर टीक्यूएम

  • टीक्यूएम निरंतर लेखा परीक्षा उपकरण: विकास और पद्धति
  • श्रेणी 1 - आंतरिक / बाहरी पर्यावरण
  • श्रेणी 2 - प्रबंधन शैली
  • श्रेणी 3 - नीतियां
  • श्रेणी 4 - संगठन संरचना
  • श्रेणी 5 - परिवर्तन की प्रक्रिया

बीमा परिनियोजन

  • नीति परिनियोजन क्या है?
  • नीति तैनाती प्रक्रिया
  • एक चेक-प्रतिबिंब-सुधार-जांच-पास-पास (सीआरआईएसपी)
  • नीति परिनियोजन के दृष्टिकोण

गुणवत्ता लागत

  • गुणवत्ता लागत का वर्गीकरण
  • गुणवत्ता लागत एकत्रित करना
  • विनिर्माण उद्योग के कुछ लागत पहलुओं
  • गुणवत्ता की लागत की रिपोर्टिंग
  • गुणवत्ता लागत का उपयोग करें

लोगों को सम्भालना

  • क्यूएम और लोगों के प्रबंधन
  • मानव संसाधन नीतियों और प्रथाओं
  • कर्मचारियों की भागीदारी
  • सांगठनिक संस्कृति
  • एकीकरण

प्रबंधन सेवा प्रबंधन

  • सेवा पर्यावरण
  • सेवा की गुणवत्ता को परिभाषित करना
  • कर्मियों की भूमिका में
    सेवा प्रदान करना
  • सेवा प्रदान करना

आपूर्तिकर्ता का विकास

  • भागीदारी के दीर्घकालिक मुद्दों
  • साझेदारी के विकास के लिए बाधाएं
  • भागीदारी की शर्तें
  • साझेदारी में मुद्दों पर विचार किया जाना चाहिए
  • भागीदारी की प्रक्रिया
  • परिचालन साझेदारी की संभावित कठिनाइयों

लक्षित दर्शक

यह कुल गुणवत्ता प्रबंधन पाठ्यक्रम इसके लिए उपयुक्त है:

  • मुख्य अधिकारी, निदेशकों और विभागों के प्रमुख जो अपने संगठनों में गुणवत्ता नीति निर्धारित करने में अधिक भूमिका निभाना चाहते हैं।
  • वरिष्ठ प्रबंधन टीम के सदस्य जो रणनीतिक वार्ता, संगठनात्मक वातावरण, वायुमंडल, मूल्य और व्यवहार बनाना चाहते हैं जिसमें कुल गुणवत्ता प्रबंधन (टीक्यूएम) अपनी क्षमता प्राप्त कर सके।
  • जो लोग संगठनात्मक संस्कृति बनाना चाहते हैं जिसमें प्रत्येक विभाग में प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वयं के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और अपने आंतरिक ग्राहकों की जरूरतों और भविष्य की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए समर्पित है।
  • मध्य और प्रथम-लाइन प्रबंधन जो टीक्यूएम के सिद्धांतों को अपने संगठन के तेज अंत में रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • उद्योगपति
  • प्रबंधन सलाहकार

सिखने का परिणाम

इस गुणवत्ता के पाठ्यक्रमों को पूरा करने पर, आप समझ पाएंगे:

  • मुख्य कारण टीक्यूएम में वरिष्ठ प्रबंधन व्यक्तिगत रूप से शामिल होना चाहिए - उन्हें टीक्यूएम के बारे में क्या पता होना चाहिए और उन्हें कार्यों के संदर्भ में क्या करना है।
  • टीक्यूएम के सिद्धांतों को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण होने के नाते मध्यम और प्रथम-पंक्ति प्रबंधन की भूमिका, और जिन गतिविधियों को उन्हें शामिल करने की आवश्यकता है।
  • बदलें और निरंतर सुधार।
  • सुधार प्रक्रिया कैसे ट्रिगर की जाती है।
  • टीक्यूएम की शुरूआत में दृष्टिकोणों की एक श्रृंखला का पालन किया जा सकता है।
  • टीक्यूएम की शुरूआत में सहायता के लिए एक ढांचे की संरचना।
  • टीक्यूएम गोद लेने के छह स्तर जिन्हें आंतरिक माप के रूप में उपयोग किया जा सकता है जिसके द्वारा संगठन अपनी स्थिति की तुलना कर सकते हैं और उन्हें उनके प्रदर्शन की समीक्षा करने में मदद कर सकते हैं।
  • टीक्यूएम को बनाए रखने में कुछ सामान्य समस्याएं।
  • एक लेखापरीक्षा उपकरण जिसके द्वारा संगठन आकलन कर सकते हैं कि वे उन कारकों का सामना कर रहे हैं जिनके कारण टीक्यूएम की स्थायित्व पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • नीति विकास का इतिहास और अवधारणा।
  • एक नीति परिनियोजन मॉडल जो एक संगठन को प्रभावी ढंग से, इसकी दृष्टि, मिशन, लक्ष्यों, उद्देश्यों, लक्ष्यों, और साधनों में तैनात करने में सक्षम बनाता है।
  • प्रबंधन के लिए गुणवत्ता लागत क्यों महत्वपूर्ण है।
  • सर्वोत्तम लाभ के लिए गुणवत्ता लागतों की पहचान, संग्रह, विश्लेषण, रिपोर्ट और उपयोग कैसे करें।
  • गुणवत्ता लागत संग्रह में सामान्य नुकसान।
  • टीक्यूएम के 'मुलायम पहलुओं' पर विचार करने की आवश्यकता।
  • टीक्यूएम के विकास और सफलता में एचआर समारोह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
  • एक बदलते कारोबारी माहौल में सेवा की गुणवत्ता के लिए प्रभाव।
  • सेवा की विशेषताओं, सेवा की गुणवत्ता जीएपी मॉडल, आयाम और सेवा और सेवा मुठभेड़ों और सेवा वितरण प्रक्रियाओं और कर्मियों की भूमिका के निर्धारक।
  • टीक्यूएम में आपूर्तिकर्ता विकास का महत्व और भूमिका और ग्राहक और आपूर्तिकर्ता के बीच दीर्घकालिक सहयोगी व्यावसायिक साझेदारी विकसित करने की आवश्यकता।
  • आपूर्तिकर्ता विकास के लिए ठेठ बाधाएं।
  • संगठनों को साझेदारी अवधारणा को कैसे शुरू और अग्रिम करना चाहिए।
Program taught in:
अंग्रेज़ी

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Last updated September 27, 2018
This course is Campus based
Start Date
Mar. 18, 2019
July 22, 2019
Duration
2 सप्ताह
Price
4,075 GBP