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जनसंपर्क प्रबंधन

महत्वपूर्ण जानकारी

  • कोर्स कोड: एमपीआरएस 103 बी
  • अवधि: 1 सप्ताह
  • शुल्क: £ 2645

पाठ्यक्रम की रूपरेखा

समस्या प्रबन्धन

  • मुद्दा प्रबंधन का उदय
  • उपकरण और प्रक्रियाओं
  • एक मुद्दा रणनीति का विकास
  • अंक प्रबंधन का विकास

संकट सार्वजनिक संबंध प्रबंधन

  • संकट कहाँ से आते हैं?
  • संकट के लिए कैसे तैयार करें
  • एक संकट के दौरान संचार
  • इंटरनेट और संकट सार्वजनिक संबंध प्रबंधन

सार्वजनिक मामलों

  • संगठन के भीतर सार्वजनिक मामलों की भूमिका का पता लगाना
  • सार्वजनिक मामलों का दायरा
  • पक्ष जुटाव
  • सार्वजनिक मामलों के प्रबंधन

एकीकृत विपणन संचार

  • विपणन संचार टूलबॉक्स
  • सेगमेंटेशन, लक्ष्यीकरण, और पोजिशनिंग (एसटीपी)
  • ब्रांडिंग और एकीकृत विपणन संचार
  • विपणन संचार मिश्रण के एकीकरण के लिए योजना

व्यावसायिक संस्था का संचार तंत्र

  • कॉर्पोरेट संचार का उद्देश्य (या अभ्यास के लिए ढांचे)
  • अभ्यास में कॉर्पोरेट संचार
  • संगठनात्मक संदर्भ: कैसे कॉर्पोरेट संचार संगठनात्मक संरचनाओं में फिट बैठता है

लक्षित दर्शक

यह जनसंपर्क प्रशिक्षण पाठ्यक्रम इसके लिए उपयुक्त है:

  • मुख्य संचार अधिकारी
  • जनसंपर्क और संचार निदेशकों, प्रबंधकों, चिकित्सकों, और कर्मचारियों।

सिखने का परिणाम

इस पीआर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, आप समझ पाएंगे:

  • मुद्दों और अन्य प्रबंधन समस्याओं के बीच एक समस्या और अंतर का वर्णन कैसे करें।
  • यह समस्या जीवन चक्र के माध्यम से प्रगति करती है और मंच एक मुद्दा तक पहुंच गया है।
  • मुद्दों के लक्षण और कॉर्पोरेट और कार्यकर्ता मुद्दों की विभिन्न ड्राइविंग बलों।
  • एक संचार अनुशासन और व्यापक रणनीतिक सोच के एक घटक के रूप में समस्या प्रबंधन।
  • चार-चरण योजना का उपयोग करके मूल समस्या रणनीति कैसे विकसित करें।
  • संकट और संकट प्रबंधन की अवधारणाओं।
  • सार्वजनिक संबंध प्रबंधन संकट के लिए संचार का मूल्य।
  • विभिन्न संकट के प्रकार और संकट का प्रकार संकट संचार को कैसे प्रभावित करता है।
  • सार्वजनिक संबंध प्रबंधन संकट में महत्वपूर्ण सिद्धांत।
  • वास्तविक संकट के मामलों में सार्वजनिक संबंध प्रबंधन संकट के सिद्धांतों को कैसे लागू करें।
  • संकट पर इंटरनेट के प्रभाव सार्वजनिक संबंध प्रबंधन।
  • सार्वजनिक मामलों के कार्यों की प्रकृति, भूमिका और दायरा और सार्वजनिक संबंधों के साथ इसके संबंध।
  • समकालीन सार्वजनिक मामलों में प्रमुख सिद्धांत, सिद्धांत और उनके विकास और अनुप्रयोग।
  • संभावित योगदान जो सार्वजनिक मामलों संगठनात्मक रणनीतियों और लक्ष्य प्राप्ति के लिए कर सकते हैं।
  • आज के सार्वजनिक मामलों के पेशेवरों के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और दक्षताएं।
  • अभ्यास के लिए सार्वजनिक मामलों के सिद्धांतों / सिद्धांतों का विश्लेषण और आवेदन कैसे करें।
  • एकीकृत विपणन संचार मुद्दे।
  • संगठनों और उनके प्रकाशनों के लिए एकीकृत विपणन संचार का महत्व।
  • विपणन संचार गतिविधियों को एकीकृत करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख सिद्धांत और विधियां।
  • वास्तविक जीवन परिदृश्यों में एकीकृत विपणन संचार के प्रमुख सिद्धांतों को कैसे लागू करें।
  • विभिन्न दृष्टिकोणों के प्रभावों को पहचानने, कॉर्पोरेट संचार को संकल्पना और अभ्यास कैसे किया जाता है।
  • सार्वजनिक संबंध अभ्यास और इसके प्रभावों की समीक्षा करते समय कॉर्पोरेट संचार (पीआर या संगठनात्मक संचार मानसिकता के विपरीत विपणन से) के संकल्पना के विभिन्न तरीकों का प्रभाव।
  • प्रमुख उद्देश्यों की पहचान करने के लिए - वैधता और सामाजिक पूंजी की अवधारणाओं का उपयोग करके कॉर्पोरेट संचार के उद्देश्य और अभ्यास का विश्लेषण करने के लिए प्रभावी ढांचे का चयन कैसे करें।
  • विशेष रूप से कॉर्पोरेट संचार का अभ्यास करने की क्षमता इस बात से प्रभावित होती है कि फ़ंक्शन को संगठनात्मक संरचनाओं (या एकीकृत) में कैसे रखा जाता है।

क्या शामिल है:

  • कक्षा-आधारित प्रशिक्षण के 30 घंटे
  • ऐप्पल आईपैड
Program taught in:
अंग्रेज़ी

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Last updated September 28, 2018
This course is Campus based
Start Date
Feb. 25, 2019
June 24, 2019
Duration
1 सप्ताह
पुरा समय
Price
2,645 GBP
By locations
By date
Start Date
Feb. 25, 2019
End Date
Mar. 1, 2019
Start Date
June 24, 2019
End Date
June 28, 2019
Start Date
Oct. 28, 2019
End Date
Nov. 1, 2019