27 परिसर में प्रोग्राम्स में ग्राहक संबंध 2024
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27 परिसर में प्रोग्राम्स में ग्राहक संबंध 2024
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परिसर में प्रोग्राम्स में ग्राहक संबंध
ग्राहक संबंध उन रणनीतियों को संदर्भित करता है जिनका उपयोग व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने और उनके साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए करते हैं। ग्राहक संबंध का लक्ष्य कंपनी और उसके ग्राहकों के बीच दीर्घकालिक संबंध बनाना है।
ग्राहक संबंध डिग्री आपको ग्राहक सेवा और प्रबंधन भूमिकाओं में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करेगी। आप सीखेंगे कि प्रभावी ग्राहक संबंध कैसे विकसित करें और ग्राहक संपर्क कैसे प्रबंधित करें। इसके अतिरिक्त, आप उपभोक्ता व्यवहार, विपणन रणनीतियों, जनसंपर्क, कैशियर संचालन और बहुत कुछ की समझ हासिल करेंगे।
ग्राहक संबंध में डिग्री के साथ, आप विपणन प्रबंधक या ग्राहक सेवा प्रतिनिधि जैसे विभिन्न करियर पथ अपना सकते हैं। आप खुद को सरकारी एजेंसियों या गैर-लाभकारी संगठनों के लिए भी काम करते हुए पा सकते हैं जहां आपके कौशल को दूसरों की मदद करने के अभ्यास में लाया जा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद आप कहां काम करते हैं, ग्राहक संबंध में डिग्री होने से आपको किसी भी ग्राहक-सामना वाली भूमिका में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण मिलेंगे।
ऑन-कैंपस लर्निंग का तात्पर्य व्यक्तिगत रूप से कक्षाओं में भाग लेने से है। इसमें आम तौर पर पारंपरिक कक्षाओं और व्याख्यानों में जाना, समूह गतिविधियों में भाग लेना और व्यक्तिगत रूप से संकाय और साथियों के साथ जुड़ना शामिल है। ऑन-कैंपस सीखने में अक्सर प्रयोगशालाओं, पुस्तकालयों और अन्य कैंपस संसाधनों जैसे कि छात्र क्लब, करियर सेवा कार्यालय और मनोरंजन केंद्र तक पहुंच शामिल होती है।