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लक्ष्य

कौशल विकसित करना जो आपको एक एकीकृत अर्थ के साथ कुशलतापूर्वक और परिणामों पर केंद्रित करने की अनुमति देता है, खरीद या आपूर्ति के प्रबंधन के साथ किए जाने वाले सभी पहलुओं का प्रदर्शन; क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को पोजिशनिंग।


कार्यक्रम के लाभ

  • आपके पास प्रशिक्षकों होंगे, जो आईटीईएसएम में मास्टर लेवल प्रोफेसर होने के अलावा स्वतंत्र सलाहकार हैं या कंपनियों के अधिकारी हैं, जो आधुनिक ज्ञान और अनुभव की गारंटी देते हैं।
  • आप प्रभावी क्रय रणनीतियों को डिजाइन करेंगे जो बेहतर योजना के आधार पर सामग्री की उपलब्धता या सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेंगे।
  • क्रय प्रक्रियाओं के अनुकूलन को प्राप्त करने के लिए आप सबसे कुशल प्रबंधन संरचनाओं को जानेंगे।
  • आप अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ बेहतर समझौते प्राप्त करेंगे, जो एक जीत-जीत पर्यावरण में दीर्घकालिक संबंध, विश्वास और सहयोग को बढ़ावा देंगे।
  • आपको क्षेत्र में पेशेवर के रूप में उद्योग की मान्यता होगी, आपकी भर्ती और विकास संभावनाओं में सुधार होगा।


निर्देशित करने के लिए

रसद, सामग्री, खरीद, यातायात, प्रबंधकों और गोदाम प्रबंधकों, निदेशकों और प्रशासनिक प्रबंधकों के निदेशक और प्रबंधकों; साथ ही किसी संगठन में आपूर्ति समारोह के पेशेवर प्रशासन में दिलचस्पी रखने वाले किसी भी व्यक्ति को।


कार्यक्रम की सामग्री

एडवांस्ड क्रयिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा में सात मॉड्यूल होते हैं, जो कुल मिलाकर 112 घंटे तक अध्ययन करते हैं।

मॉड्यूल 1. खरीद क्षेत्र का प्रशासन (16 घंटे)

क्रय विभाग के प्रबंधन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को जानें कि प्रत्येक प्रबंधक या प्रबंधक को मास्टर होना चाहिए।

  • सामान्य उद्देश्यों
  • व्यापार में खरीद का प्रभाव
  • खरीद प्रक्रिया
    • आवश्यकताओं की पहचान।
    • निर्दिष्टीकरण, स्वीकृति मानदंड और प्रदर्शन।
    • बाजार अध्ययन
    • खरीद प्रक्रिया के प्रकार
    • उद्धरण के चयन और मूल्यांकन के लिए मानदंड
    • सूचना और उद्धरण अनुरोध (आरएफएक्स) की तैयारी।
    • भर्ती प्रक्रिया ड्राइविंग
  • अनुबंध के प्रकार।
  • प्रशासन और संगठन।
  • विभिन्न संगठनात्मक संरचनाओं के फायदे और नुकसान।
  • नीतियां और प्रक्रियाएं।
  • मुख्य प्रदर्शन संकेतक।
  • प्रशिक्षण और पेशेवरता

मॉड्यूल 2. आपूर्तिकर्ताओं के साथ संबंध का प्रबंधन (आपूर्ति संबंध प्रबंधन) (16 घंटे)

यह चयन के महत्व, आपूर्ति के सर्वोत्तम स्रोतों का मूल्यांकन और आपूर्तिकर्ताओं के विकास और निरंतर सुधार में सबसे प्रासंगिक पहलुओं को जानता है।

  • आपूर्ति संबंध प्रबंधन की परिभाषा
  • नए या छोटी कंपनियों के लिए खरीदारी।
  • मापन एवं आपूर्तिकर्ता प्रदर्शन के मूल्यांकन: KPI (मुख्य प्रदर्शन संकेतक)।
  • प्रमाणन और प्रदाता की मान्यता।
  • पहचान और आपूर्ति के स्रोतों के चयन।
  • सतत विकास और खरीद
  • आपूर्तिकर्ताओं के विकास क्या है?
  • महत्वपूर्ण कारक आपूर्तिकर्ता विकास के लिए एक अच्छी योजना डिजाइन करने के लिए।
  • विकास और आपूर्तिकर्ताओं के साथ प्रभावी संबंधों के प्रबंधन।
  • भागीदारी और / या रणनीतिक गठजोड़ के प्रकार।
  • क्लस्टर खरीदारी।

मॉड्यूल 3. वार्तालाप: सर्वश्रेष्ठ सौदा प्राप्त करना (16 घंटे)

आपको बातचीत के कला में प्रशिक्षित किया जाएगा, हमेशा जीत-जीत संबंधों की तलाश में। सभी संभावित पहलुओं में सुधार हासिल करने के लिए तकनीकों का उपयोग करने के अलावा।

  • एक व्यापार क्या है?
  • सफल वार्ताकार के लक्षण।
  • ग्राहक और आपूर्तिकर्ता के बीच आधुनिक संबंध।
  • विभिन्न बाजारों में व्यवहार खरीदने का विश्लेषण।
  • मुखर संचार।
  • भावनात्मक खुफिया।
  • एस्टीम और प्रेरणा।
  • बातचीत चरणों (नियोजन खोलने-रियायतें-व्यवस्था)।
  • वार्ता के परिणाम।
  • सौदेबाजी की शक्ति।
  • जोखिम बातचीत करने के लिए।
  • बातचीत रणनीतियों और रणनीति।
  • अंतर्राष्ट्रीय वार्ताओं में सांस्कृतिक तत्वों।
  • क्रय समारोह में नैतिकता: सिद्धांतों, नियंत्रण और पारदर्शिता।

मॉड्यूल 4. खरीद के लिए लागू वित्त (16 घंटे)

आप प्रस्तावों और निर्णय लेने के विश्लेषण के लिए बुनियादी वित्तीय पहलुओं को जानेंगे।

  • साइकिल खरीद - भुगतान।
  • उद्धरण विश्लेषण करने के लिए वित्तीय उपकरण।
  • आपूर्तिकर्ता द्वारा वित्त पोषण।
  • संरचना और सामग्री की लागत का विश्लेषण।
  • घरेलू मुद्रास्फीति की गणना।
  • लागत लाभ मूल्यांकन।
  • विश्लेषण और बजट नियंत्रण।
  • विभिन्न मुद्राओं के उपयोग में विनिमय दर प्रभाव का महत्व।
  • आपूर्तिकर्ताओं के मूल्यांकन के लिए बुनियादी वित्तीय अनुपात।
  • साख-पत्र।
  • मूल्य हेजिंग उपकरणों।

मॉड्यूल 5. आवश्यक गुणवत्ता ख़रीदना (16 घंटे)

आप खरीद पर लागू गुणवत्ता की अवधारणा को समझने के महत्व का विश्लेषण करेंगे।

  • परिभाषा।
  • गुणवत्ता के महत्व।
  • गुणवत्ता खरीदारी की अवधारणा।
  • आपूर्तिकर्ताओं या उपयोगकर्ताओं के साथ गुणवत्ता समस्याओं को सुलझाने।
  • लागत पर गुणवत्ता प्रभाव।
  • गुणवत्ता मानकों की स्थापना।
  • गुणवत्ता की माप।
  • आईएसओ क्रय गतिविधियों को प्रभावित करता है।
  • गुणवत्ता की रिकॉर्ड।
  • संकेतकों के विकास की गुणवत्ता में सुधार को मापने के लिए।
  • पार कार्यात्मक टीमों में भागीदारी (जैसे। सुधार परियोजनाओं)।

मॉड्यूल 6. मूल्य सुधार और लागत न्यूनीकरण के लिए रणनीतियां (16 घंटे)

आप उन तंत्रों की पहचान करेंगे जिनके साथ प्रत्येक खरीद विभाग को मूल्य उत्पन्न करना होगा और कार्यान्वयन तकनीकों को जानना होगा जो इसके सफल आवेदन को सुनिश्चित करते हैं।

  • सामरिक क्रय योजना।
  • पोजिशनिंग मैट्रिक्स
  • शोषण क्रय शक्ति / प्रतिस्पर्धात्मक लाभ बनाने के
  • योजना के कार्यान्वयन के लिए अनुशंसाएँ
  • रणनीति खरीद बनाम (INSOURCE बनाम आउटसोर्स) बनाने के लिए।
  • रणनीति किराया या खरीद बनाम पट्टा।
  • मरम्मत रणनीति खरीद बनाम
  • विकास और मानकीकरण कार्यक्रमों के क्रियान्वयन।
  • मूल्य विश्लेषण पद्धति।
  • रिवर्स नीलामी
  • बचत का मापन (लागत में कमी / टावर की लागत)

मॉड्यूल 7. गोदामों, सूची और रसद प्रबंधन (16 घंटे)

आप इन्वेंट्री के परिचालन और सामरिक प्रबंधन और कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने में उनकी भूमिका के बारे में जानेंगे।

  • खरीद, सामग्री और रसद के बीच अंतर।
  • आपूर्ति प्रबंधन, सूची और गोदामों।
  • पूर्वानुमान और खरीदारी की योजना बना।
  • व्यवस्थित करें, नियंत्रण और सामग्री की सूची को कम।
  • हैंडलिंग और अप्रचलित सामग्री, धीमी गति से और अपशिष्ट का निपटान।
  • टेक्नोलॉजीज की दुकान में लागू होता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और रसद ऑपरेटरों।
  • रिवर्स रसद

Program taught in:
स्पेनिश

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Last updated October 29, 2018
This course is Campus based
Start Date
Feb. 23, 2019
Mar. 1, 2019
Duration
112 घंटे
आंशिक समय
पुरा समय
Price
47,100 MXN
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