कोर्स: प्रबंधन कार्यक्रम

GBN Training Centre

कार्यक्रम विवरण

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कोर्स: प्रबंधन कार्यक्रम

GBN Training Centre

प्रबंधन कार्यक्रम

एक सामान्य प्रबंधन भूमिका में संक्रमण एक व्यापक परिप्रेक्ष्य की आवश्यकता है। जैसे-जैसे आप अपने व्यवसाय को कार्यों और दिन-प्रति-दिन के संचालन में ले जाते हैं, आपके निर्णय लेने को सभी प्रमुख व्यावसायिक कार्यों में रणनीतिक दृश्य द्वारा सूचित किया जाना चाहिए। प्रबंधन कार्यक्रम आपको रणनीति, वित्त, लोगों के प्रबंधन और संगठनात्मक परिवर्तन की आधारभूत समझ प्रदान करेगा, और जिस तरह से ये कार्य संगठनात्मक सफलता के लिए एकीकृत होंगे। आप प्रत्येक क्षेत्र में विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे और अपने व्यवसाय के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण को नियोजित करने के लिए अपने निर्णय लेने को तेज करेंगे।

व्यक्तिगत प्रभाव

  • हार्नेस जानकारी जो आपके पास पहले से ही व्यावहारिक कार्य योजनाओं में है
  • वास्तविक मामले के अध्ययन और अन्वेषण के माध्यम से, आपकी धारणाओं को चुनौती दी जाती है और आप नए दृष्टिकोण प्राप्त करते हैं
  • प्रामाणिक रूप से संगठन का नेतृत्व करें और प्रदर्शन के उच्च स्तर को प्रेरित करें
  • एक अधिक लचीला और चुस्त संगठन बनाने के लिए रणनीति के साथ संसाधनों को संरेखित करें

प्रशिक्षण कार्यप्रणाली

जीबीएनटीसी प्रबंधन कार्यक्रम मस्टरक्लास श्रृंखला प्रतिभागी को सीढ़ी, चढ़ाई प्रदान करती है जो किसी के ज्ञान को एक कोर्स से अगले तक बढ़ा देती है। प्रत्येक मास्टर क्लास में छोटे व्याख्यान, केस स्टडीज, व्यावहारिक अभ्यास, समूह चर्चाएं, उद्योग के साथियों के साथ ज्ञान साझाकरण और वास्तविक अनुभव शामिल है जो भूमिका और कार्य से सीधे जुड़ा हुआ है, प्रतिभागी अपने संबंधित संगठन में कार्य करेगा। इन सत्रों के विकास में उपयोग किए जाने वाले शैक्षिक उपकरण सर्वोत्तम प्रथाओं में निहित हैं; जीबीएनटीसी वास्तविक सीईओ आवाज सर्वेक्षण, उद्योग प्रभाव विश्लेषण और बाजार अवलोकनों का उपयोग करेगा। ये सत्र प्रतिभागी को चुनौती देंगे, व्यावहारिक और समझने में आसान हैं और अरबी और अंग्रेजी में वितरित किए जा सकते हैं।

संचार कौशल

इंटरमीडिएट भाषा ज्ञान वाले प्रतिभागियों के लिए हमारा बिजनेस अवॉर्ड मास्टरक्लस औपचारिक रिपोर्ट लेखन विषयों और प्रस्तुति कौशल के रूप में विविध क्षेत्रों को कवर करता है। यह मजबूत संचार कौशल विकसित करता है और सीखने के बिंदुओं को दर्शाने के लिए भूमिका-नाटकों और केस-उदाहरणों का उपयोग करता है और प्रतिभागियों को सीखने के कौशल का अभ्यास करने की अनुमति देता है। मास्टरक्लास में विपणन के लिए अंग्रेजी जैसे विशेषज्ञ शामिल हैं। प्रतिभागी के असाइनमेंट का एक पोर्टफोलियो उनके सीखने का सबूत देगा और उन्हें व्यक्तिगत ट्यूटोरियल समर्थन के साथ-साथ कक्षा-आधारित इनपुट प्राप्त होगा।

अंग्रेजी संचार प्रशिक्षण (फोकस: मौखिक और लिखित)

  • अपने व्याकरण स्पष्टता और शब्द शक्ति को सुधारने के लिए उनका निर्माण करें
  • मौखिक संचार (सुनना
  • लिखित संचार कौशल (पढ़ना

उन्हें विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ऑडियो-वीडियो अभ्यास और स्थिति आधारित व्यावहारिक गतिविधियों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाएगा।

  • संवाद उन्मुख प्रशिक्षण
  • अंग्रेजी भाषा के सभी चार कौशल में प्रशिक्षण
  • विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ऑडियोविज़ुअल पाठ
  • वर्ड पावर और उच्चारण अभ्यास

व्यापार संचार (फोकस: मौखिक और लिखित दोनों व्यवसाय स्थितियां)

  • समस्याओं को हल करना और निर्णय लेना - किसी कंपनी की समस्या या सुधार के अवसर की पहचान करना और समाधान तक पहुंचने के तरीकों की जांच करना
  • प्रबंधकों के लिए विपणन को समझना - एक केस स्टडी का उपयोग करके किसी संगठन में विपणन संदर्भ की समझ प्राप्त होती है
  • व्यवसाय के लिए लेखन - सभी व्यावसायिक परिस्थितियों के लिए उपयुक्त लेखन कौशल विकसित करना, मिनट और नोट लेने, ईमेल, पत्र, सारांश और रिपोर्ट लेखन

सॉफ्ट स्किल्स

संगठनात्मक विशेषज्ञ काम पर किसी व्यक्ति की प्रभावशीलता को बढ़ाने में व्यावसायिक शिष्टाचार के महत्व पर जोर देते हैं। शीतल कौशल प्रशिक्षण कार्य की गुणवत्ता में सुधार करता है कर्मचारियों की जिंदगी, जिससे उत्पादकता और संतुष्टि के अपने स्तर को बढ़ाया जाता है। चूंकि इस लोकतांत्रिक व्यवस्था में किसी भी संगठन के लिए सॉफ्ट कौशल अनिवार्य हो गए हैं, जहां प्रत्येक व्यक्ति के पास भावनाओं और अद्वितीय व्यवहार का अपना सेट होता है, यह मास्टरक्लासेल कर्मचारियों में वांछित परिवर्तन लाने और उन्हें एक दूसरे के रूप में काम करने के लिए एक दूसरे के प्रति अधिक संवेदनशील बना देता है।

काम पर प्रभावी संचार कौशल

  • अपनी संचार शैली स्थापित करें और यह दूसरों को कैसे प्रभावित करता है।
  • आपके द्वारा दिए गए संदेशों के बारे में जागरूकता विकसित करें।
  • सकारात्मक संचार के लिए बाधाओं को हटा दें।
  • संचार में सुधार के लिए सक्रिय श्रवण कौशल का प्रयोग करें।
  • संचार के प्रभावी साधन के रूप में "बॉडी लैंग्वेज" को पहचानें।
  • त्वरित रूप से तालमेल बनाने और लोगों से जुड़ना सीखें।
  • दूसरों के साथ खुले और नि: शुल्क संचार का समर्थन करने के लिए विश्वास बनाएं।

भावनात्मक बुद्धि

  • भावनात्मक खुफिया (ईआई) के विकास के लाभों को पहचानें।
  • ईआई दक्षताओं और उत्पत्ति परिभाषित करें।
  • ईआई का उपयोग कर व्यक्तिगत ताकत और सीमाओं की पहचान करें।
  • अपनी नेतृत्व की भूमिका में ईआई योग्यता ढांचे को लागू करें।

बातचीत का कौशल

  • सफल वार्तालापों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रमुख कौशल और प्रक्रियाओं की सराहना करें।
  • सफलतापूर्वक बातचीत करने के लिए आवश्यक पारस्परिक कौशल विकसित करना।
  • एक ईमानदार और प्रभावी बातचीत शैली विकसित करें।
  • सफल वार्तालाप रणनीतियों को तैयार करें जिन्हें आपके संगठन में अलग-अलग स्थितियों पर लागू किया जा सकता है।
  • जीत / जीत के परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रभावी रूप से योजना बनाएं और तैयार करें।

क्रिएटिव और अभिनव समस्या हल हो रही है

  • एक रचनात्मक दृष्टिकोण का उपयोग करने के लाभ की सराहना करें।
  • तकनीक सीखें जो रचनात्मकता को बढ़ाएंगी।
  • विचार पैटर्न तोड़ें - चुनौतीपूर्ण धारणाएं।
  • पार्श्व सोच के विरुद्ध तार्किक सोच की पहचान करें।
  • विचार उत्पन्न करने के लिए विधियों और औजार सीखें।
  • समस्याओं को हल करें और रचनात्मक विचारों को क्रिया में बदल दें।
  • रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने वाली संस्कृति बनाएं।

विरोधाभास प्रबंधन

  • संघर्ष के स्रोत और प्रकृति को समझें।
  • मुश्किल लोगों की विशेषताओं को पहचानें।
  • अपने स्वयं के संघर्ष प्रबंधन कौशल का आकलन करें।
  • व्यावसायिक परिस्थितियों को प्रबंधित करें और मुश्किल परिस्थितियों में शांत रहें।
  • संघर्ष को रोकने और कम करने के लिए प्रभावी तकनीक सीखें।
  • कई स्थितियों के अनुरूप अपने संघर्ष प्रबंधन तकनीकों को अनुकूलित करें।
  • कार्यस्थल में संघर्ष के नकारात्मक प्रभाव से परहेज समझौता और संकल्प की ओर लक्ष्य।

परिवर्तन प्रबंधन

  • परिवर्तन लागू करते समय एक संरचित दृष्टिकोण को अपनाने के लिए परिवर्तन प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें।
  • लोगों की प्रतिक्रियाओं को बदलने के लिए समझें
  • बदलाव के दौरान लोगों को क्या अनुभव होता है इसकी समझ हासिल करने के लिए परिवर्तन वक्र मॉडल का उपयोग करें।
  • प्रतिरोध को दूर करने के लिए रणनीतियों की पहचान करें।
  • प्रबंधन का प्रबंधन और संचार।

तनाव प्रबंधन

  • अपने व्यक्तिगत तनाव स्तर का आकलन करें।
  • कार्यस्थल में तनाव के सामान्य कारणों की पहचान करें।
  • सिस्टम और तनाव के प्रभाव को पहचानें।
  • काम पर प्रभावी ढंग से दबाव और तनाव से निपटने का तरीका जानें।
  • तनाव का प्रबंधन करने के लिए सरल तकनीकों का प्रयोग करें।

समय प्रबंधन

  • अपने काम के रास्ते में आने वाली बाधाओं की पहचान करें।
  • अपने वर्कलोड की योजना बनाने और प्राथमिकता देने के महत्व की सराहना करें।
  • अपनी आदतों की पहचान करें जो आपके समय को बर्बाद करते हैं।
  • अधिक अनुशासित बनें और बेहतर व्यक्तिगत संगठन के माध्यम से अधिक नियंत्रण प्राप्त करें।
  • तनाव को कम करने और अपने कार्य-जीवन संतुलन को बेहतर बनाने के लिए अपने समय को अधिकतम करने के तरीकों की पहचान करें।

कार्य संतुलन

  • असंतुलन के कारणों को समझें और अपने वर्तमान जीवन-कार्य संतुलन का आकलन करें।
  • जीवन और कार्य जिम्मेदारियों के साथ बेहतर सामना करना।
  • बहुत अधिक काम से निपटने के लिए व्यावहारिक तकनीक का प्रयोग करें।
  • प्रतिस्पर्धी मांगों को संभालें और एकाग्रता बनाए रखें।
  • पहचानें कि हमारी ऊर्जा क्या नाली जाती है और हमें क्या ईंधन मिलती है।

प्रबंधन कौशल (3 दिन)

(यह मास्टरक्लास 18 नवंबर को पेश किया जाता है)

हमारे प्रबंधन कौशल मास्टरक्लास प्रतिभागियों को प्रभावी ढंग से लोगों का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ लैस करेगा। वे सभी स्तरों के प्रबंधकों और पर्यवेक्षकों के लिए डिजाइन किए गए हैं। प्रबंधन कौशल मास्टरक्लास का चयन किस आधार पर किया जाता है, प्रतिभागियों को सीखना होगा कि टीम का नेतृत्व कैसे करें और प्रबंधित करें; कर्मचारियों को कैसे प्रेरित करें; एक मजबूत, एकजुट टीम बनाने के लिए कैसे; एक पेशेवर कामकाजी माहौल में दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने और प्रभावी ढंग से काम करने के लिए कैसे।

गंभीर बातचीत का आयोजन

  • प्रदर्शन के प्रबंधन में अपनी भूमिका को समझें।
  • मुश्किल बातचीत से बचने के परिणामों की सराहना करें।
  • एक कठिन मुद्दे के बारे में एक रचनात्मक बातचीत के लिए योजना बनाएं और तैयार करें।
  • बातचीत का प्रबंधन करने के लिए एक सरल संरचना का पालन करें।
  • कठिन क्षणों पर प्रतिक्रिया देने के लिए आत्मविश्वास हासिल करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें।
  • चुनौतीपूर्ण बातचीत के दौरान महत्वपूर्ण संचार कौशल लागू करें।
  • अपने और अन्य लोगों की प्रतिक्रिया को प्रबंधित करें।

सफल बैठक आयोजित करना

  • बैठकों का संचालन करने के मूलभूत सिद्धांतों की पहचान करें।
  • बैठक चक्र और योजना कैसे करें।
  • एक सफल एजेंडा बनाएं।
  • अध्यक्ष और मिनट लेने वाले की भूमिका की पहचान करें।
  • बैठकें प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें - सभी प्रतिभागियों के योगदान को प्रोत्साहित करें।
  • संघर्ष और मुश्किल व्यक्तित्वों के साथ सौदा करें।
  • प्रभावी भाषा का उपयोग करके स्पष्ट रूप से संवाद करें।
  • अपने सुनने के कौशल को बढ़ाएं और प्रासंगिक प्रश्न पूछें।
  • रचनात्मक प्रतिक्रिया दें।

मानव संसाधन और कार्मिक कौशल

मूल्यांकन कौशल

  • मूल्यांकक और मूल्यांकन दोनों के लिए मूल्यांकन के लाभ की सराहना करें।
  • स्पष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों को सेट करें।
  • तैयार, संरचना और आत्मविश्वास से एक मूल्यांकन साक्षात्कार चलाते हैं।
  • मनाए गए व्यवहार के आधार पर प्रदर्शन का आकलन करें और प्रतिक्रिया प्रभावी ढंग से दें।
  • सुनने के कौशल में सुधार और प्रदर्शन समस्याओं को प्रभावी ढंग से निपटाना।
  • संचार कौशल में सुधार करें और सभी कर्मचारियों के साथ निष्पक्ष और सुसंगत बने रहें।
  • सहानुभूति दिखाएं और कर्मचारियों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करें और प्रेरित करें।

अनुशासनात्मक और शिकायत के मुद्दों से निपटना

  • वैधानिक और संविदात्मक अनुशासनात्मक और शिकायत प्रक्रियाओं और एसीएएस संहिता अभ्यास की प्रासंगिकता की सराहना करते हैं।
  • अनुशासनात्मक और शिकायत प्रक्रियाओं को पूरा करने में शामिल प्रमुख प्रबंधन जिम्मेदारियों को पहचानें।
  • उन लोगों द्वारा की गई भूमिका को समझें जिन्हें सुनवाई में उनके सहयोगियों के साथ सहयोग करने के लिए कहा जाता है।
  • अनौपचारिक दृष्टिकोणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करें और औपचारिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होने पर पहचानें।
  • अनुशासनात्मक और शिकायत प्रक्रिया करने में शामिल प्रमुख कौशल और प्रक्रियाओं की पहचान करें।

एचआर का परिचय

  • मानव संसाधन विशेषज्ञों के लिए वर्तमान और भविष्य की जिम्मेदारियों को जानें।
  • भर्ती और सही लोगों का चयन करें।
  • संवेदनशील मुद्दों के साथ सौदा - नैतिक मुद्दों, समाप्ति, अनावश्यकता, बीमारी और टीयूपीई।
  • पूरी तरह से अपनी भूमिका में एचआर सर्वोत्तम अभ्यास का उपयोग करें।
  • कार्यस्थल में अभ्यास में समानता और विविधता को तैनात करें।
  • प्रदर्शन प्रबंधन और मूल्यांकन में भाग लें।

भर्ती और चयन कौशल

  • एक चयन साक्षात्कार के लिए योजना और तैयार करें।
  • भरने के लिए नौकरी रिक्ति की आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करें।
  • सबसे प्रभावी भर्ती विकल्पों का उपयोग करें।
  • मौजूद कानूनी सीमाओं के भीतर इसे सही करने के महत्व को समझें।
  • साक्षात्कार के दौरान एक पेशेवर छवि परियोजना।
  • साक्षात्कारकर्ता से जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रभावी पूछताछ और सुनने की तकनीक का प्रयोग करें।
  • निर्धारित मानदंडों के खिलाफ उम्मीदवारों का मूल्यांकन करें और सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन करें।
  • दृढ़ता से उत्पन्न होने वाली प्रत्येक रिक्ति के लिए सही व्यक्ति की भर्ती करें।

ग्राहक सेवा

  • अपने संगठन के भीतर ग्राहक सेवाओं का वर्णन करें।
  • अच्छी ग्राहक सेवा के महत्व की सराहना करें।
  • आपके ग्राहकों की शिकायत के मुख्य कारणों की पहचान करें।
  • अपनी ग्राहक सेवा प्रक्रिया का विश्लेषण करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जिनके लिए सुधार की आवश्यकता है।
  • ग्राहक केंद्रित संस्कृति बनाने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करें।
  • कठिन परिस्थितियों और लोगों को प्रभावी और पेशेवर तरीके से संभालें।
  • विश्वास विकसित करें और सुधार करें कि आप ग्राहकों के साथ कैसे संवाद करते हैं।

परियोजना प्रबंधन कौशल

परियोजना प्रबंधन का परिचय

  • किसी भी अस्पष्टता या अवास्तविक उम्मीदों को निर्धारित करने से बचने के लिए परियोजना के उद्देश्य और दायरे को परिभाषित और स्पष्ट करें।
  • परियोजना को प्रबंधनीय चरणों में तोड़ो।
  • प्रबंधन प्रक्रिया में मदद के लिए उपकरण का उपयोग करके परियोजना की योजना बनाएं, व्यवस्थित करें और दस्तावेज करें।
  • मूल योजना से किसी भी विचलन के प्रभाव को कम करने के लिए जोखिमों की पहचान करें और प्रबंधित करें।
  • परियोजना की निगरानी और नियंत्रण में अधिक प्रभावी बनें।
  • परियोजना को बंद करना और सीखने वाले पाठों का आकलन करना।

परियोजनाओं का आयोजन और नियंत्रण योजना

  • परियोजनाओं की योजना बनाने, व्यवस्थित करने और नियंत्रित करने में उपयोग की जाने वाली तकनीकों और उपकरणों की श्रृंखला को पहचानें।
  • लागत, समय-सारिणी, कार्यों और संसाधनों का विस्तृत टूटने के लिए सटीक, व्यावहारिक योजनाएं बनाएं।
  • परियोजना पर हितधारकों की अपेक्षाओं के प्रभाव की सराहना करें।
  • संसाधनों, समय और लागत की वास्तविक शर्तों में समस्याओं और परिवर्तनों के प्रभाव को कम करें।
  • प्रभावी परियोजना संचार कौशल के माध्यम से परियोजना को सक्रिय और ट्रैक पर रखने का तरीका जानें।
  • प्रोजेक्ट टीम के कार्यों को समझें और सीखें कि इसे प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित करें।

परियोजनाओं की सफल योजना और प्रबंधन

  • एक परियोजना की व्यवहार्यता के बारे में विचार और यथार्थवादी निर्णय लें
  • परियोजनाओं की कार्य सामग्री को प्रभावी ढंग से पूर्व-योजना बनाएं।
  • एक परियोजना पर जोखिम विश्लेषण करें और परियोजना लागत को समझें।
  • क्रिटिकल पाथ विश्लेषण (पीआरटी) तकनीकों का उपयोग करके एक परियोजना योजना तैयार करें
  • संसाधन परियोजनाओं और उनकी परियोजनाओं से जुड़े किसी भी व्यावसायिक संघर्ष के बारे में जागरूकता रखें।
  • परियोजनाओं का नियंत्रण बनाए रखें, और एक परियोजना को अद्यतन करते समय सबसे उचित निर्णय कैसे और कब करें।
  • वर्तमान परियोजनाओं को अन्य लोगों के लिए ताकि वे समझ सकें कि क्या हो रहा है और उनके उद्देश्यों को प्राप्त करने में उनका समर्थन कर सकते हैं।

वित्त प्रशिक्षण

  • वित्त के महत्व और नियंत्रण लागत की सराहना करते हैं।
  • समझें कि बजट कैसे बनाए जाते हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।
  • प्रकाशित व्यावसायिक खातों और प्रबंधन लेखांकन रिपोर्ट से संबंधित वित्तीय शब्दकोष जानें।
  • लागत प्रबंधन, बजट प्रक्रिया और प्रभावी बजटीय पूर्वानुमान और नियंत्रण की आवश्यकता को समझें।
  • पूंजीगत व्यय और जोखिम प्रबंधन की अवधारणा से जुड़ी वित्तीय तकनीकों की समझ प्राप्त करें।

किसको उपस्थित रहना चाहिए

  • वरिष्ठ अधिकारी
  • सीईओ, सीओओ, सीएफओ
  • निजी या सार्वजनिक क्षेत्रों के भीतर उत्पाद प्रभागों के प्रमुख
  • मौजूदा प्रबंधकीय जिम्मेदारियों के बिना वरिष्ठ अधिकारी
  • व्यापार सलाहकार
  • प्रबंधक
  • जूनियर अधिकारी
  • प्रबंधकीय स्तर कैडर के नीचे
  • जो बहुराष्ट्रीय निगमों में शामिल होने की इच्छुक हैं
  • ताजा स्नातक नौकरी के अवसरों की तलाश में हैं
This school offers programs in:
  • अंग्रेज़ी


अंतिम June 21, 2018 अद्यतन.
अवधि और कीमत
This course is कैम्पस आधारित
Start Date
शूरुवाती तारीक
Sept. 2018
Duration
अवधि
पुरा समय
Locations
सौदी अरेबिया - Al Khobar, Eastern Province
शूरुवाती तारीक : Sept. 2018
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