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लक्ष्य

यह खरीद और आपूर्ति का अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन आपकी कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता और व्यावसायिक सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बन जाता है।


कार्यक्रम के लाभ

  • आपको अंतरराष्ट्रीय वैधता के साथ आईटीसी / डब्ल्यूटीओ और टेक्नोलोजिको डी मोंटेरे द्वारा अनुमोदित प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।


निर्देशित करने के लिए

व्यवसाय प्रशासन, औद्योगिक इंजीनियरों, साथ ही खरीद, रसद, आपूर्ति, आयात और निर्यात कर्मियों में स्नातक।


कार्यक्रम की सामग्री

अंतरराष्ट्रीय खरीद और आपूर्ति श्रृंखला में प्रमाणन में छह मॉड्यूल होते हैं, जो कुल मिलाकर 96 घंटे का अध्ययन करते हैं।

मॉड्यूल 1. कॉर्पोरेट पर्यावरण का ज्ञान (16 घंटे)

किसी कंपनी की खरीद और आपूर्ति कार्य पर कॉर्पोरेट वातावरण के प्रभाव की व्याख्या करें, और दिखाएं कि यह कार्य शेष संगठन के साथ कैसे जुड़ता है।

यह पता चलता है कि कौन से कारक कॉर्पोरेट पर्यावरण का हिस्सा हैं, और वे खरीद और आपूर्ति के कार्य के साथ कैसे प्रभावित होते हैं और उससे जुड़े होते हैं।

  • संगठन वर्ग
    • परिचय
    • निजी, सार्वजनिक और गैर-लाभकारी संगठनों में खरीद और आपूर्ति
    • अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में खरीद और आपूर्ति
    • निष्कर्ष
  • कॉर्पोरेट संस्कृति, मिशन, उद्देश्यों और नीतियों
  • परिचय
  • कॉर्पोरेट संस्कृति
  • मिशन और उद्देश्यों
  • नीतियों
  • निष्कर्ष
  • कॉर्पोरेट रणनीति
  • परिचय
  • प्रक्रिया: एक सिंहावलोकन
  • बाजार और व्यापार पर्यावरण की समीक्षा करें
  • एक कंपनी की क्षमता और उत्पादों की पेशकश का विश्लेषण
  • उत्पाद-बाजार विकल्प उत्पन्न करें
  • उत्पाद-बाजार विकल्पों का विश्लेषण करें
  • तुलना करें और उत्पादों का चयन करें
  • प्राथमिकता
  • खरीद और आपूर्ति समारोह में कॉर्पोरेट रणनीति के प्रभाव
  • खरीद और आपूर्ति समारोह की भूमिका और उद्देश्यों
  • परिचय
  • एक संगठन के कार्य
  • खरीद और आपूर्ति समारोह के उद्देश्यों को निर्धारित करें
  • खरीद और आपूर्ति नीतियों
  • आपूर्ति लक्ष्यों, प्राथमिकताओं और रणनीतियों का विकास
  • निष्कर्ष
  • खरीद और आपूर्ति में प्रक्रियाओं और संरचनाओं
  • परिचय
  • खरीद और आपूर्ति की प्रक्रिया
  • संगठनात्मक संरचना
  • एक खरीद और आपूर्ति विभाग का संगठन
  • खरीद और आपूर्ति विभाग के संसाधन
  • निष्कर्ष

मॉड्यूल 2. आवश्यकताएं और आपूर्ति योजना का विशिष्टता (16 घंटे)

किसी कंपनी में खरीद विनिर्देशों और योजना की आपूर्ति को विकसित करने के लिए कंपनी को खरीदने और व्यावहारिक मार्गदर्शन देने के विभिन्न आयामों का निर्धारण और निर्दिष्ट करें। यह खरीद और आपूर्ति कार्य की भूमिका भी बताता है, और यह दिखाता है कि आपूर्ति के विनिर्देश और योजना की प्रक्रिया में इसकी भागीदारी कैसे खरीद के प्रकार और महत्व के आधार पर भिन्न होती है।

  • उत्पाद निर्दिष्ट करें
    • परिचय
    • संपत्ति विनिर्देशों
    • सेवा विनिर्देशों
    • बाहरी मानकों का उपयोग
    • आंतरिक मानकीकरण
    • मूल्य विश्लेषण / मूल्य इंजीनियरिंग
    • निष्कर्ष
  • मात्रा, वितरण और सेवा निर्दिष्ट करें
  • परिचय
  • मात्रा निर्दिष्ट करें
  • डिलीवरी निर्दिष्ट करें
  • सेवा और प्रदाता का ध्यान निर्दिष्ट करें
  • अतिरिक्त जानकारी
  • आपूर्ति की आवश्यकताओं और योजना की विनिर्देश की प्रक्रिया
  • परिचय
  • खरीद और आपूर्ति के लिए कागज
  • बजट और आपूर्ति योजना
  • निर्दिष्ट करने और आपूर्ति की योजना बनाने के लिए प्राथमिकताओं को सेट करें

मॉड्यूल 3. आपूर्ति बाजार का विश्लेषण (16 घंटे)

एक पद्धति और कई व्यावहारिक उपकरण का वर्णन करें जो आपूर्ति बाजारों को आर्थिक रूप से विश्लेषण करने की अनुमति देते हैं। इसी तरह, यह दिखाता है कि कंपनी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आपूर्ति बाजार के विश्लेषण के लिए प्राथमिकताओं को कैसे स्थापित किया जाए।

यह भी अध्ययन करता है कि बाजार और उनकी विशेषताएं कैसे काम करती हैं, और विशिष्ट बाजार खंडों के जोखिमों और अवसरों का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन प्रदान करती हैं।

  • आपूर्ति बाजार के विश्लेषण के लिए प्राथमिकताओं की स्थापना करें
    • अवलोकन
    • आपूर्ति की स्थिति का मॉडल: चरण I
    • आपूर्ति स्थिति मॉडल: चरण II
  • आपूर्ति बाजारों को समझें
  • शुरुआती बिंदु
  • चरण 1: आपूर्ति बाजार विश्लेषण तैयार करें
  • चरण 2: प्रतिस्पर्धा की डिग्री और प्रभाव का आकलन करें
  • चरण 3: बाजार के विकास की भविष्यवाणी करें
  • चरण 4: बाजार चालकों को समझें
  • चरण 5: मूल्य का मूल्यांकन करें
  • चरण 6: आपूर्ति बाजार सेगमेंट करें
  • चरण 7: सेगमेंट को छोड़ दें
  • निष्कर्ष
  • बाजार खंड का मूल्यांकन करें
  • परिचय
  • चरण I: जोखिमों और अवसरों के प्रकारों की पहचान करें
  • चरण II: घटनाओं की पहचान करें और चयन करें
  • चरण III: जांच को गहरा करें
  • चरण IV: जोखिम और अवसरों का आकलन करने के लिए परिदृश्य बनाएं
  • चरण वी: क्या आपूर्ति लक्ष्य प्रभावित होते हैं?
  • चरण VI: घटनाओं को आपूर्ति लक्ष्यों को कितना प्रभावित करता है?
  • चरण VII: निर्धारित करें कि कौन सा सेगमेंट हमारी आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • चरण VIII: आपूर्ति बाजार में जोखिम और अवसरों की निगरानी
  • आपूर्ति स्थिति मॉडल में खरीद आइटम का वर्गीकरण अद्यतन करें
  • निष्कर्ष
  • आपूर्ति बाजार के विश्लेषण के लिए सूचना समर्थन
  • परिचय
  • जानकारी और सूचना प्रदाताओं के प्रकार
  • आपूर्ति बाजार के विश्लेषण के लिए आवश्यक जानकारी
  • जानकारी की भावना बनाओ

मॉड्यूल 4. आपूर्ति रणनीतियों का विकास (16 घंटे)

एक कंपनी के विभिन्न उत्पाद श्रेणियों के लिए आपूर्ति रणनीतियों को विकसित करने का विश्लेषण करें। आप विभिन्न प्रकार की खरीद के लिए विभिन्न आपूर्ति रणनीतियों का विकास और उपयोग भी कर सकते हैं, समय और प्रयास को बिताने में मदद करते हैं जहां उन्हें सबसे अधिक आवश्यकता होती है, और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त होते हैं।

साथ ही, यह दिखाएगा कि विभिन्न प्रकार की खरीदारी कब और क्यों करें, आपूर्तिकर्ताओं के साथ सामरिक गठबंधन विकसित करें और जब कोई स्पॉट खरीद बेहतर हो या फ्रेमवर्क अनुबंध हो। अंत में, संयुक्त उद्यम और आंतरिक प्रावधान जैसे दृष्टिकोण शामिल हैं।

  • लीवरेज वस्तुओं के लिए आपूर्ति रणनीति
    • परिचय
    • कैम्बो लागत का प्रभाव
    • आपूर्तिकर्ता मूल्य भिन्नताओं का प्रभाव
    • क्या परिचालन रणनीतियों?
    • आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के प्रकार के लिए प्रभाव
    • खराब बातचीत की स्थिति के प्रभाव
    • अलग या कम खरीद
    • निष्कर्ष
  • बाधा वस्तुओं के लिए आपूर्ति रणनीति
  • परिचय
  • आपूर्तिकर्ताओं की संख्या और रिश्ते के प्रकार
  • अनुबंध का प्रकार
  • क्या परिचालन रणनीतियों?
  • आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के प्रकार के लिए प्रभाव
  • अलग या कम खरीद
  • निष्कर्ष
  • महत्वपूर्ण लेखों के लिए आपूर्ति रणनीति
  • परिचय
  • प्रदाता के साथ प्रदाताओं और संबंधों की संख्या
  • अनुबंध का प्रकार
  • क्या परिचालन रणनीतियों?
  • आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के प्रकार के लिए प्रभाव
  • प्रस्तावित रणनीति के लिए अपवाद
  • अलग या कम खरीद
  • निष्कर्ष
  • वस्तुओं (वस्तुओं) के लिए आपूर्ति रणनीति
  • परिचय
  • मान्यता प्राप्त बाजारों में बुनियादी उत्पादों की खरीद
  • विचार करने के लिए अन्य विकल्प

मॉड्यूल 5. आपूर्तिकर्ताओं का मूल्यांकन और homologation (16 घंटे)

जानें कि ऐसे आपूर्तिकर्ताओं की पहचान कैसे करें और खरीददारी कंपनी के साथ व्यवसाय करने के लिए अपनी सापेक्ष क्षमताओं और प्रेरणा की डिग्री का आकलन करें और लंबे समय तक आपूर्तिकर्ता के साथ उत्पादक संबंध विकसित करने के लिए दृढ़ आधार स्थापित करें।

मॉड्यूल में मानदंडों के प्रकार से संबंधित विषयों को शामिल किया गया है जिनका उपयोग आपूर्तिकर्ताओं के मूल्यांकन के लिए किया जा सकता है, और वित्तीय आपात स्थिति सहित निर्धारित मानदंडों के अनुसार संभावित आपूर्तिकर्ताओं को मापने और वर्गीकृत करने के लिए एक पद्धति का पालन किया जाता है।

एक बार आपूर्तिकर्ता अनुमोदन पूरा होने के बाद महत्वपूर्ण निगरानी मुद्दों को ध्यान में रखकर यह समझने में भी मदद मिलती है।

  • आपूर्ति रणनीति के लिए ढांचा
    • कॉर्पोरेट रणनीति के लिए आपूर्ति रणनीति को लिंक करें
    • आपूर्ति की स्थिति का मॉडल
    • एकल या एकाधिक बाजार खंड
    • आपूर्तिकर्ताओं और अनुबंध प्रकारों के साथ संबंध
    • शुरुआती बिंदु
    • एक बंद खरीद
    • आदत व्यापार
    • खुला अनुबंध
    • फिक्स्ड कॉन्ट्रैक्ट्स
    • एसोसिएशन समझौते
    • संयुक्त उद्यम
    • आंतरिक प्रावधान
  • नियमित वस्तुओं के लिए रणनीति
  • परिचय
  • आपूर्तिकर्ताओं की संख्या और रिश्ते के प्रकार
  • अनुबंध का प्रकार
  • क्या परिचालन रणनीतियों?
  • आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के प्रकार के लिए प्रभाव
  • अलग या कम खरीद
  • निष्कर्ष
  • आपूर्तिकर्ताओं के मूल्यांकन के लिए ढांचा
  • परिचय
  • प्रक्रिया
  • खरीद आइटम की स्थिति
  • आपूर्तिकर्ताओं के साथ संभावित प्रकार के संबंध
  • आपूर्तिकर्ताओं का मूल्यांकन करने के लिए मूल मॉडल
  • एक संभावित प्रदाता का मूल्यांकन करने के लिए मानदंड
  • परिचय
  • इच्छा सूची आदर्श
  • खरीद वस्तुओं की विभिन्न श्रेणियों के लिए मूल्यांकन मानदंड का चयन करें
  • प्रेरणा का आकलन करने के लिए मॉडल
  • परिचय
  • विक्रेता धारणा मॉडल
  • प्रदाता प्रेरणा के समग्र स्तर का निर्धारण करें
  • प्रदाता की स्थिति के प्रभाव
  • प्रदाता की प्रेरणा की समग्र रेटिंग निर्धारित करें
  • चेतावनी
  • आपूर्तिकर्ताओं की पहचान, sift और जांच
  • परिचय
  • आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करें
  • स्क्रीन आपूर्तिकर्ताओं
  • आपूर्तिकर्ताओं की जांच करें
  • वजन और वर्गीकरण
  • परिचय
  • प्रदाता की क्षमता का आकलन करने के लिए वजन मानदंड
  • संभावित आपूर्तिकर्ताओं की क्षमताओं को वर्गीकृत करें
  • क्षमता और प्रेरणा वर्गीकरण संयोजन
  • वित्तीय स्थिति का आकलन करें
  • परिचय
  • वित्तीय रिपोर्ट
  • वित्तीय संकेतकों
  • निष्कर्ष
  • आगे क्या करना है?
  • परिचय
  • चयनित आपूर्तिकर्ताओं का एसडब्ल्यूओटी विश्लेषण
  • प्रदाताओं को वर्गीकृत करें
  • रिकॉर्ड प्रदाता जानकारी
  • प्राप्त परिणामों के आपूर्तिकर्ता को सूचित करें
  • बाद में आपूर्तिकर्ताओं को विकसित और प्रेरित करें
  • आपूर्ति जोखिम मूल्यांकन अद्यतन करें

मॉड्यूल 6. संग्रह और चयन का चयन (16 घंटे)

खरीद के सबसे महत्वपूर्ण आयामों में से एक, आपूर्तिकर्ताओं से ऑफर प्राप्त करने और चुनने का तरीका दिखाएं। हम विश्लेषण करते हैं कि कितने आपूर्तिकर्ताओं को खरीद के प्रकार और विभिन्न परिस्थितियों में किस प्रकार की प्रक्रिया लागू करने के लिए बोली लगाने के लिए आमंत्रित किया जाता है और यह प्रक्रिया कितनी औपचारिक होनी चाहिए (उदाहरण के लिए उद्धरण अनुरोध करने के विरोध में औपचारिक अनुरोध)। यह प्रस्तावों का मूल्यांकन करने की कला और दो अलग-अलग अनुबंधों को विशेष रूप से औपचारिक बोली प्रक्रिया के साथ अधिक विस्तार से बताता है।

  • प्रस्ताव प्राप्त करने और चयन करने के लिए फ्रेमवर्क
    • परिचय
    • प्रस्ताव प्राप्त करने और चयन करने के लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण
    • प्रक्रिया का सामान्य दृश्य
    • आपूर्ति रणनीति के साथ संबंध
    • नियमित वस्तुएं
    • लीवरेज आइटम
    • आइटम बाधा
    • गंभीर लेख
    • निष्कर्ष
  • प्रस्ताव प्राप्त करने के तरीके
  • परिचय
  • अनौपचारिक विधि
  • अनुरोध-उद्धरण विधि
  • औपचारिक निविदा
  • इलेक्ट्रॉनिक बाजारों का प्रयोग करें
  • निष्कर्ष
  • प्रस्तावों का मूल्यांकन करने के लिए मानदंड
  • परिचय
  • कम कीमत
  • स्वामित्व की कुल लागत (टीको)
  • भारित स्कोर
  • मूल्य का निर्णय
  • एक मूल्यांकन आधार चुनें
  • निष्कर्ष
  • कितने आपूर्तिकर्ता?
  • परिचय
  • विकल्प और कारण
  • कौन सा आपूर्तिकर्ता आमंत्रित करने के लिए?
Program taught in:
स्पेनिश

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Last updated October 26, 2018