उन्नत सामरिक विपणन प्रबंधन
London Business Training & Consulting
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
London, ग्रेट ब्रिटन (यूके)
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
2 हफ्तों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
स्कूल को सम्पर्क करे
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
स्कूल को सम्पर्क करे
परिचय
अवलोकन
विश्व के अग्रणी संगठन इस बात को स्वीकार करते हैं और स्वीकार करते हैं कि विपणन रणनीतियाँ प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान कर सकती हैं। जब विपणन नियोजन के लिए एक विपणन-केंद्रित दृष्टिकोण होता है, तो हम उन मूल्यों को फिर से परिभाषित कर सकते हैं जो सफल रणनीतिक विपणन योजनाओं की ओर ले जाते हैं। यह कोर्स आपकी सभी मार्केटिंग गतिविधियों के लिए निवेश पर प्रतिफल प्रदान करते हुए नवाचार की अंतर्दृष्टि लाने पर केंद्रित है।
यह पाठ्यक्रम विपणन प्रबंधन के साथ सैद्धांतिक और व्यावहारिक मुद्दों की व्यापक समझ भी लाएगा। मॉड्यूल का फोकस बदलते विपणन परिदृश्य और क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरणों को दर्शाता है। जब संगठनात्मक सफलता ग्राहकों को प्राप्त करने और बनाए रखने पर टिकी होती है, तो विपणन संभवतः सबसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक अनुशासन है। विपणन प्रबंधन आपको समकालीन मूल अवधारणाओं से पोषित करेगा जिन्हें बाज़ार में लागू किया जा सकता है।
पाठ्यक्रम में पाठ्यक्रम के लिए प्रासंगिक संगठनों की साइट का दौरा शामिल है ताकि प्रतिनिधि इस बात की समझ विकसित कर सकें कि उनके समकालीन वास्तविक दुनिया में कैसे कार्य करते हैं।
आपके काम पर लौटने के तुरंत बाद अर्जित ज्ञान और कौशल को लागू करने की दृष्टि से एक कार्य योजना अभ्यास के बाद पाठ्यक्रम प्रमुख सीखने के बिंदुओं के सारांश के साथ लपेटा जाएगा। कोर्स पूरा होने के छह (6) महीने बाद तक, आपकी कार्य योजना के कार्यान्वयन के संबंध में पोस्ट-कोर्स सहायता भी उपलब्ध है।
कार्यसूची
विपणन रणनीति
- विपणन उद्देश्यों को परिभाषित करना
- एक विपणन रणनीति बनाना
- एक विपणन योजना के तत्व
- मार्केटिंग मॉडल और केस स्टडी
बाजार अनुसंधान, विश्लेषिकी और अंतर्दृष्टि
- प्राथमिक और माध्यमिक अनुसंधान को समझना
- अनुसंधान में तकनीकी विचार
- मात्रात्मक और गुणात्मक अनुसंधान
- रुझान विश्लेषण और बाजार अवलोकन
जनसांख्यिकी, उपभोक्ता मनोविज्ञान और मनोविज्ञान
- व्यवहार अर्थशास्त्र और विपणन
- दृष्टिकोण, मूल्य और जीवन शैली
- मार्केटिंग का मनोविज्ञान
- जनसांख्यिकी और डेटा अंतर्दृष्टि
साइट यात्रा
- एक प्रासंगिक संगठन का औद्योगिक दौरा।
- कंपनियों के आंतरिक कामकाज में एक अंतर्दृष्टि।
- अभ्यास करने वाले पेशेवरों के साथ बातचीत के माध्यम से सीखने का अवसर।
मार्केट प्लानिंग - सेगमेंटेशन, टारगेटिंग, पोजिशनिंग
- विभाजन विश्लेषण
- उपभोक्ताओं को लक्षित करना
- मार्केट पोजिशनिंग और रिपोजिशनिंग स्ट्रैटेजी
- ग्राहक प्रोफ़ाइल बनाना
उत्पाद जीवन चक्र को समझना
- उत्पाद जीवन चक्र योजना
- स्केलिंग ग्रोथ
- संक्रमण और गिरावट का प्रबंधन
- क्रॉस उत्पाद सेवा रणनीतियाँ
विपणन संचार, ब्रांडिंग और डिजाइन
- विनिंग मार्केटिंग कैंपेन बनाएं
- ब्रांडिंग सिद्धांत
- अभिकल्पना प्रबंधन
- एकीकृत विपणन समाधान
साइट यात्रा
- एक प्रासंगिक संगठन का औद्योगिक दौरा।
- कंपनियों के आंतरिक कामकाज में एक अंतर्दृष्टि।
- अभ्यास करने वाले पेशेवरों के साथ बातचीत के माध्यम से सीखने का अवसर।
पाठ्यक्रम समीक्षा
- प्रमुख शिक्षण उद्देश्यों का सारांश और संक्षिप्त विवरण
- कार्रवाई की योजना बनाना
लक्षित दर्शक
यह पाठ्यक्रम इसके लिए उपयुक्त है:
- मीडिया योजनाकार और विपणन अधिकारी
- खाता प्रबंधक और ब्रांड प्रबंधक
- विपणन प्रबंधक
- व्यवसाय विकास अधिकारी
- वरिष्ठ प्रबंधक
- खाता निदेशक, कॉर्पोरेट संचार टीम, डेटा वैज्ञानिक
- विपणन निदेशक, डिजाइन निदेशक
- निदेशकों, नेताओं और उद्यमियों
सिखने का परिणाम
इस पाठ्यक्रम को पूरा करने पर, आप निम्न में सक्षम होंगे:
- संगठनों की मार्केटिंग रणनीति और प्रभावशीलता को परिष्कृत करने के लिए विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करें।
- संगठनात्मक विपणन रणनीति का मार्गदर्शन करें जो निवेश पर वापसी पर केंद्रित है।
- त्रुटिहीन रणनीतिक विपणन अभियानों को वितरित करने के लिए सर्वोत्तम विपणन चैनलों और कार्यप्रणाली का निर्धारण करें।
- उन्नत विपणन प्रबंधन सिद्धांतों का उपयोग करें और इसे विपणन योजना में लागू करें।
- स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट्स (एसबीयू) के लिए मार्केटिंग और ब्रांडिंग रणनीति दोनों को संरेखित करें।
- खराब प्रदर्शन वाले पहलुओं का निवारण करना और संगठन में विपणन प्रबंधन में क्रांति लाना।
- अपने क्षेत्र में समकालीन कार्य प्रथाओं पर एक व्यावहारिक दृष्टिकोण विकसित करें।
- पाठ्यक्रम के माध्यम से प्राप्त ज्ञान और कौशल का उपयोग करके अपने कार्यस्थल पर एक कार्य योजना लागू करें।